DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गाड़ी की बैटरी

गाड़ियों में बैटरी वह हिस्सा होती हैं जिसके प्रति कई लोग अक्सर लापरवाह रहते हैं। नतीजा, इस कारण बैटरी जल्दी खराब हो जाती है या फिर कम समय में ही वह डिस्चार्ज हो जाती है। इसलिए यह जानना बेहद जरूरी है कि बैटरी समय से पहले ही डिस्चार्ज क्यों हो जाती है। जब आप इस बात को समझ पाएंगे, तभी इस समस्या का बेहतर हल भी आप ढूंढ़ सकेंगे।

ज्यादा चार्ज करना: बैटरी चार्ज करना जरूरी है, लेकिन सीमा से ज्यादा चार्ज करना भी लाभदायक नहीं होता। ऐसे में जरूरी है कि बैटरी को उसकी सीमानुसार ही चार्ज करें, क्योंकि इससे शॉर्ट सर्किट या बैटरी की क्षमता में कमी सरीखी दिक्कतें हो सकती हैं।

कम चार्ज करना: कम चार्ज करने से बैटरी की प्लेटें जल्दी खराब हो जाती हैं, साथ ही उस समय भी शॉर्ट सर्किट सरीखी समस्याएं होती हैं। अगर बैटरी में समस्या रहेगी तो गाड़ी के इंजन में भी दिक्कतें आ सकती हैं।

कम इस्तेमाल: अकसर कई लोग अपनी कार या गाड़ी का लंबे समय तक इस्तेमाल नहीं करते जिसकी वजह से बैटरी अपने आप डिस्चार्ज हो जाती है। यह ठीक नहीं होता। इसलिए बैटरी की लाइफ बढ़ाने के लिहाज से यह जरूरी है कि गाड़ी नियमित अंतराल पर चलाते रहें, भले ही आप ज्यादा दूरी तक गाड़ी न चलाएं। इससे आपका इंजन और बैटरी दोनों बेहतर अवस्था में रहेंगे।

पानी की कमी: बैटरी में पानी की कम मात्र से उसमें कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। इससे प्लेटें तो खराब होती ही हैं, चार्जिंग की समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

अशुद्ध पानी का इस्तेमाल: कई बार अशुद्ध पानी का इस्तेमाल करने से भी बैटरी खराब हो जाती है।

अन्य सावधानियां
- आयरन और सल्फर सरीखी अशुद्धियां प्लेटों को खराब कर देती हैं। इस वजह से ही डिस्टिल वाटर के इस्तेमाल पर जोर दिया जाता है।
- बैटरी के कनेक्शन चेक करते रहें। कनेक्शन ढीले होने की वजह से बैटरी से रासायनिक पदार्थ बाहर निकल आते हैं।
- बैटरी को ज्यादा गर्म न होने दें, क्योंकि इससे उसमें ब्लास्ट हो सकता है।
- बैटरी को चार्ज करने के लिए क्लैम्प को बहुत तेजी से न लगाएं।
- बैटरी की सतह की सफाई करते रहें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गाड़ी की बैटरी