DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मीरा ने बुलाई राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक

मीरा ने बुलाई राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक

लोकसभा के सभी सदस्यों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करने के उद्देश्य से लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने बुधवार को राजनीतिक दलों के नेताओं की एक बैठक बुलाई है।

लोकसभा के मानसून सत्र के दौरान विपक्षी दलों के कुछ नेताओं ने संसद का छद्म सत्र आयोजित किया था, जिसकी कई तबकों की ओर से आलोचना की गई थी। इसी पृष्ठभूमि में मीरा कुमार ने यह बैठक बुलाई है।

यह बैठक संसद के शीतकालीन सत्र के पहले बुलाई गई है, जो नौ नवंबर से शुरू होने वाला है। सदन में विभिन्न दलों के नेताओं की एक बैठक शीतकालीन सत्र के पहले दिन भी बुलाई गई है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एक महीने तक चलने वाले सत्र में कामकाज निर्बाध होगा।

कई नेताओं ने सुझाव दिया था कि लोकसभा अध्यक्ष को दो सत्रों के बीच की अवधि में भी बेहतर संचार के लिए राजनीतिक दलों के साथ संवाद बनाए रखना चाहिए। इन्हीं सुझावों के मद्देनजर लोकसभा अध्यक्ष ने यह बैठक बुलाई है।

पिछली बैठक में कई नेताओं ने छद्म संसद पर खेद जताया था। संसद के पिछले सत्र में महंगाई के मुद्दे पर किस नियम के तहत बहस की जाए, इसे लेकर सदन की कार्यवाही में बार-बार बाधा आई थी और इस बात पर मीरा कुमार ने कई बार अपनी असहमति जताई थी।

सदन की कार्यवाही बार-बार बाधित होने से चिंतित मीरा ने कहा था ऐसे लोग जो बार-बार सदन की कार्यवाही में बाधा डालते हैं, उनकी संख्या मुश्किल से पूरे सदन की संख्या का चार फीसदी है, जबकि लगभग 96 फीसदी सदस्य चाहते हैं कि सदन की कार्यवाही निर्बाध तरीके से चले। सदन की कार्यवाही में बाधा डालना उन 96 फीसदी सदस्यों के अधिकारों के उल्लंघन के जैसा है।

लोकसभा के नेता प्रणव मुखर्जी और विपक्ष की नेता सुषमा स्वराज को इस बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है। उनके अलावा इस बैठक में मुलायम सिंह यादव (सपा), लालू प्रसाद यादव (राजद), ममता बनर्जी (तृणमूल कांग्रेस) और टीआर बालू (द्रमुक) को भी बुलाया गया है।

बैठक में संसदीय मामलों के मंत्री पीके बंसल के अलावा संसदीय मामलों के राज्य मंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और वी नारायणस्वामी भी मौजूद रहेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मीरा ने बुलाई राजनीतिक दलों के नेताओं की बैठक