DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चेचन्या की संसद में घुसे आत्मघाती हमलावर, कई की हत्या

चेचन्या की संसद में घुसे आत्मघाती हमलावर, कई की हत्या

उग्रवादियों ने रूस के अशांत क्षेत्र चेचन्या की संसद में घुस कर उसे अपने कब्जे में ले लिया है। अधिकारियों के मुताबिक, उग्रवादियों ने बंधक बनाए हुए कम से कम दो सुरक्षाकर्मियों की हत्या कर दी है।

आरआईए नोवोस्ती समाचार एजेंसी की खबर में कहा गया है कि अज्ञात संख्या में सशस्त्र आत्मघाती हमलावर राजधानी ग्रोज्नी स्थित संसद परिसर में घुस गए। संसद अध्यक्ष दुकुवाखा अब्दुरमानोव भी परिसर के भीतर मौजूद हैं।

समाचार चैनल 'रसिया टुडे' के अनुसार इस बारे में अभी सटीक जानकारी नहीं मिल पाई है कि गोलीबारी संसद के कार्यवाही स्थल के आसपास हुई अथवा किसी अन्य स्थान पर हुई है। खबरों में कहा गया है कि कई लोग मारे गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकवादी सुरक्षाकर्मियों को अपने कब्जे में लेकर इमारत में घुसे और एक आत्मघाती हमलावर ने परिसर के भीतर अध्यक्ष के कार्यालय के पास जाकर स्वयं को उड़ा लिया। इस विस्फोट में दो लोग मारे गए और कई घायल हो गए।

दूसरी कई खबरों के मुताबिक, आतंकवादियों ने कई दूसरी सरकारी इमारतों में भी ऐसे ही हमले किए हैं। आज का यह हमला साल 2004 के बाद से अब तक का सबसे घातक आत्मघाती हमला है। बताया जा रहा है कि परिसर के भीतर मौजूद अध्यक्ष अब्दुरहमानोव सुरक्षित हैं।

एनटीवी चैनल ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि संसद परिसर के भीतर से गोलियों की आवाज अब भी सुनी जा सकती है और अधिकारियों ने हमलावरों को कब्जे में लेने के लिए कमांडो भेज दिए हैं।

एक सुरक्षा सूत्र ने इंटरफैक्स को बताया इस समय भी गोलीबारी जारी है और गृह मंत्रालय सुरक्षा बलों, दंगों से निपटने वाली पुलिस और चेचन्या के राष्ट्रपति कार्यालय के सुरक्षा बलों की विशेष इकाइयों के जवान इमारत में पहुंचने ही वाले हैं।

रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि गोलीबारी संसद अध्यक्ष के कार्यालय में हो रही है। हमला ऐसे समय में हुआ है, जब संघीय गृहमंत्री राशिद नुर्गालियेव ग्रोज्नी के दौरे पर हैं। उन्हें हमले के बारे में फौरन बताया गया।

इंटरफैक्स ने अपनी खबर में बताया है कि दो आत्मघाती विस्फोटों में कम से कम चार सुरक्षाकर्मी मारे गए। खबर के मुताबिक, चेचन्या के राष्ट्रपति रामजान कादयरोव आतंकवादियों को खदेड़ने के अभियान पर व्यक्तिगत तौर पर नजर रखे हुए हैं।

रूस में इसके पहले 2004 में चेचन्या के आतंकवादियों ने उत्तरी कॉकेशिया के बेस्लान में एक स्कूल में घुसकर कई लोगों को बंधक बना लिया था। इस हमले में 330 से भी ज्यादा लोग मारे गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चेचन्या की संसद में घुसे आत्मघाती हमलावर, कई की हत्या