DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बद्रीनाथ धाम मंदिर के कपाट 28 नवम्बर को होंगे बंद

उत्तराखंड में स्थित प्रसिद्ध चार धामों में ब्रदीनाथ धाम मंदिर के कपाट आगामी 18 नवम्बर को और केदारनाथ धाम मंदिर के कपाट सात नवम्बर को शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे।

बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति सूत्रों ने बताया कि परंपरानुसार कल विजयादशमी के पावन पर्व पर श्री बद्रीनाथ के रावल केशव प्रसाद नंबूदरी की अध्यक्षता में धर्माधिकारी जगदंबा प्रसाद सती और वेद पाठी भुवन चंद्र उनियाल ने ग्रह, नक्षत्रों की गणना की। तत्पश्चात रावल ने 8 नवम्बर दोपहर 03 बजकर 55 मिनट पर मेष लग्न द्वादशी तिथि को बद्रीनाथ धाम के कपाट बंद करने की तिथि घोषित की।

उन्होंने बताया कि केदारनाथ धाम के पुरोहितों ने श्री कदारनाथ धाम सहित पंच केदारों के कपाट बंद करने की तिथियां भी घोषित कर दी हैं। बाबा केदारनाथ के कपाट सात नवम्बर भया दूज के अवसर पर मदमहेश्वर के कपाट 22 नवमबर और तुंगनाथ के कपाट 28 अक्टूबर को बंद किए जाएंगे जबकि चतुर्थ केदार रुद्रनाथ के कपाट शुभ मुहूर्त में विधि विधान पूजा अर्चना के बाद कल सुबह ही शीतकाल के लिए बंद हो गए। रुद्रनाथ जी अब गोपेश्वर स्थित गोपेश्वर मंदिर में विराजमान हो गए हैं। शीतकाल में यही पर उनकी पूजा अर्चना होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बद्रीनाथ धाम मंदिर के कपाट 28 नवम्बर को होंगे बंद