DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बीएसई, एनएसई में प्री ओपन ट्रेड का शुभारंभ

बीएसई, एनएसई में प्री ओपन ट्रेड का शुभारंभ

देश के दो प्रमुख स्टाक एक्सचेंजों नेशनल स्टाक एक्सचेंज [एनएसई] और बांबे स्टाक एक्सचेंज [बीएसई] ने बाजार खुलने से 15 मिनट पहले एक विशेष कारोबारी सत्र की सोमवार से से शुरुआत की जिसके अंतर्गत निवेशकों ने शेयरों के लिए बोली लगाई।

प्री ओपन सेशनकाल आक्शन कहलाने वाला यह सत्र सुबह 9 बजे से सवा नौ बजे तक चला। इसका उद्देश्य बाजार में उतार-चढ़ाव में कमी लाना है, लेकिन पहले ही दिन इस विशेष सत्र में सामान्य कारोबारी दिवस के मुकाबले अधिक उतार-चढ़ाव दर्ज किया गया।

इस विशेष सत्र में पहले पंद्रह मिनट में निवेशक आठ मिनटों तक शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं जिसके आधार पर एक्सचेंज शेयरों के दाम तय करेगा और इसी के आधार पर ट्रेडिंग होगी। नेशनल स्टाक एक्सचेंज में प्री ओपन सेशन काल आक्शन में निफ्टी में तेजी का रुख दर्ज किया गया, लेकिन जब एक्सचेंज ने सामान्य कारोबार शुरू किया तो निफ्टी में गिरावट दर्ज की गई।

इसके अलावा, बीएसई के सेंसेक्स और एनएसई के निफ्टी में तालमेल नहीं दिखा, जबकि आमतौर पर सामान्य सत्र में ये दोनों सूचकांक एक-दूसरे के साथ कदम मिलाकर चलते हैं।

एसएमसी ग्लोबल सिक्योरिटीज के जगन्नधाम ठुनुगुंटला ने कहा कि इस समय भारत में निवेशक इस प्रणाली के बहुत आदी नहीं हैं और इसे स्थिर होने में कुछ समय लगेगा। भारतीय बाजार में यह एक बहुत अच्छा प्रयास है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बीएसई, एनएसई में प्री ओपन ट्रेड का शुभारंभ