DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घर के उत्तरी भाग में कुछ धन रखने से धन जुड़ता है

मैं एक व्यवसायी हूं और वास्तु जैसी चीजों पर बिल्कुल विश्वास नहीं करता। परंतु मेरे घर वाले अक्सर मुझे कहते हैं कि यह सच है और इसका प्रभाव भी पड़ता है। क्या वास्तु का कोई वैज्ञानिक आधार है या यह बस किताबों में लिखी बातों के समान है?
-पूर्व सक्सेना, साउथ दिल्ली

आपने काफी अच्छा प्रश्न किया है। वास्तु एक शास्त्र है और शास्त्रों को शंका की दृष्टि से नहीं देखना चाहिए। जो इनके बारे में जानता नहीं, वह मानता नहीं। वास्तु में गुरुत्वाकर्षण, चुम्बकीय शक्ति व आकाशीय ऊर्जा आदि ऐसी बहुत-सी बातें हैं, जो आधुनिक विज्ञान के संदर्भ में खरी उतरी हैं। जैसे दक्षिण की तरफ सिर करके सोना चाहिए, क्योंकि उत्तर ध्रुव से दक्षिण ध्रुव तक चुम्बकीय क्षेत्र बनता है। मनुष्य का सिर उत्तर ध्रुव में तथा पैर दक्षिण ध्रुव की तरफ रहता है, तो परस्पर आकर्षण रहता है। फलस्वरूप अच्छी व तनावरहित नींद आती है और शरीर को आराम मिलता है। यदि आप विस्तार से इसके बारे में जानना चाहते हैं तो किसी वास्तु-विशेषज्ञ से परामर्श करें।

मैं एक धनवान व्यक्ति बनना चाहता हूं। इसके लिए मैं दिन-रात मेहनत करता हूं, परंतु कुछ खास पैसे नहीं कमा पाया। क्या इसके पीछे कोई वास्तुदोष है? कृपया धन जोड़ने का कोई उपाय बताएं।
-दिनेश चंद्र, दिल्ली

आज हर व्यक्ति धनी बनना चाहता है, परंतु ऐसा व्यक्ति के भाग्य व कर्मों पर निर्भर करता है। यदि आप दिन-रात मेहनत कर रहे हैं और सही दिशा अर्थात् सही राह में कार्य कर रहे हैं तो आप अवश्य धनवान बन सकते हैं। यह व्यक्ति की भाग्य दिशा पर भी निर्भर करता है। आप निरंतर मेहनत करते रहें। घर के उत्तर में कुछ धन व सिक्के कपड़े में बांधकर किसी अलमारी आदि में रख दें और उसे बार-बार न खोलें। ध्यान दें कि यह रैक या अलमारी दक्षिण की तरफ न खुले। इससे आपका धन जुड़ना आरम्भ हो जाएगा।

हमारा शयनकक्ष दक्षिण-पश्चिम में है, परंतु जहां हम सोते हैं, वहां सीधे ऊपर बीम है। क्या इसका कोई दुष्प्रभाव है? यदि है तो कृपया उपाय बताएं।
अमित चंद, लखनऊ

आपका शयनकक्ष अच्छी दिशा में है। आप सोने की व्यवस्था इस प्रकार से करें कि बीम आपके ऊपर से न जाए। बीम के नीचे सोने से आप हमेशा तनावग्रस्त रहेंगे। बीम के दुष्प्रभाव से बचने के लिए आप फॉल्स सीलिंग करा सकते हैं या किसी वास्तु-विशेषज्ञ से सलाह करके पिरामिड द्वारा उपाय करा सकते हैं।

मेरे पास गोल्डन टैम्पल की तस्वीर है, उसे किस दिशा में लगाऊं?
रीना मलिक, गाजियाबाद

गोल्डन टैम्पल की तस्वीर उत्तर-पूर्व, पूर्व व उत्तर की दीवार पर लगा सकती हैं।

बचपन से अब तक तंगी में जीवन जीया हूं। कुछ ऐसा उपाय बताएं, जिससे घर में पैसा आए।
जोगिंदर, रांची

ध्यान दें कि आपका घर उत्तर-पूर्व व उत्तर की तरफ से बंद तो नहीं है अथवा वहां कोई अवरोध तो नहीं है। उत्तर-पूर्वी भाग को हमेशा खाली रखें और स्वच्छ व खुला हुआ रखें।

परेशानियों को दूर करने के लिए अगर आप भी वास्तु या फेंग्शुई से संबंधित कोई सुझाव लेना चाहते हैं तो हमें इस पते पर लिखें : ‘इंटीरियर-एक्सटीरियर’, रीमिक्स, हिन्दुस्तान, एचटी हाउस, 18-20, कस्तूरबा गांधी मार्ग, नई दिल्ली-110001

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उत्तरी भाग में कुछ धन रखने से धन जुड़ता है