फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन से हमेशा अनजान लोगों को मिलता है नोबलः मंत्री

चीन से हमेशा अनजान लोगों को मिलता है नोबलः मंत्री

चीन की उपविदेश मंत्री फू यिंग ने नोबल पुरस्कार विजेता लियू शियाबाओ को अनजान व्यक्ति की संज्ञा देते हुए सवाल पूछा है कि ऐसे नायकों को पुरस्कार के लिए क्यों नहीं चुना गया, जिन्होंने चीन की समस्याएं...

चीन से हमेशा अनजान लोगों को मिलता है नोबलः मंत्री
एजेंसीMon, 18 Oct 2010 10:20 AM
ऐप पर पढ़ें

चीन की उपविदेश मंत्री फू यिंग ने नोबल पुरस्कार विजेता लियू शियाबाओ को अनजान व्यक्ति की संज्ञा देते हुए सवाल पूछा है कि ऐसे नायकों को पुरस्कार के लिए क्यों नहीं चुना गया, जिन्होंने चीन की समस्याएं सुलझाने में मदद की थी।

विश्व नीति सम्मेलन को संबोधित कर रही फू ने कहा कि नोबल पुरस्कार समिति चीन से हमेशा अनजान लोगों के ही नाम का चयन करती है। फू ने संभवत: यह दलाई लामा के संदर्भ में भी कहा, जिन्होंने 1989 में नोबल शांति पुरस्कार जीता था।

उन्होंने कहा कि अगर आप चीनी हैं, तो आपको सिर्फ चीन के खिलाफ कुछ अलग करना है और उसके बाद आपके इस पुरस्कार के लिए नामांकित होने की पूरी संभावना होगी।

फू ने इस बात पर भी जोर दिया कि क्या चीन के नायक कभी नोबल पुरस्कार समिति की निगाहों में चढ़ पाएंगे, जिन्होंने गरीबी को दूर करने में और देश की करीब 1.3 अरब जनसंख्या तक भोजन पहुंचाने में मदद की। उन्होंने इस मौके पर कृषि वैज्ञानिक युआन लोंगपिंग का भी संदर्भ दिया, जिन्हें बहुत से लोग संकरित चावल के जनक के नाम से जानते हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें