DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी भेदिया था हेडलीः एफबीआई

अमेरिकी भेदिया था हेडलीः एफबीआई

मुंबई आतंकवादी हमलों में शामिल रहने की बात स्वीकार चुका डेविड कोलमैन हेडली एक डबल एजेंट हो सकता है, जिसने पाकिस्तान के एक आतंकवादी शिविर में प्रशिक्षण हासिल करने के दौरान अलकायदा और लश्कर ए तैयबा तथा अमेरिकी खुफिया एजेंसी के लिए काम किया।

लश्कर ए तैयबा और अलकायदा के अन्य प्रमुख सदस्यों के साथ हेडली के संपर्क पर संघीय अधिकारियों ने कहा है कि उन्हें अलकायदा के शीर्ष नेतत्व तक पहुंचने की उम्मीद है। हेडली के लश्कर के साथ संपर्क की बात एफबीआई द्वारा अदालत को सौंपे गये दस्तावेज में बताई गई है।
     
अमेरिकी खुफिया एजेंसी में हेडली के मामले को देखने वाले अधिकारियों ने बताया कि उसने जब अपना ध्यान भारत से यूरोप की ओर मोड़ा तभी उसे गिरफ्तार करने का फैसला किया गया। हेडली के पाकिस्तानी आकाओं ने यूरोपीय शहरों में मुंबई की तर्ज पर हमले में उसका इस्तेमाल शुरू कर दिया।
     
अमेरिकी और भारतीय सूत्रों के पास से आ रही सूचनाएं इस बात की ओर इशारा करती है कि अमेरिका में खुफिया एजेंसी के पास मुंबई हमलों के बारे में कुछ स्तर पर सूचना पहले से थे। यह संभव है क्योंकि संघीय अधिकारियों ने उम्मीद जताई है कि वे पाकिस्तान में मौजूद अलकायदा के शीर्ष सदस्यों तक पहुंचने में सक्षम हो जाएंगे।

अन्य अधिकारियों ने बताया कि हेडली को धीरे-धीरे पट्टी पढ़ाई गई और उसने केवल चुनिंदा जानकारियां ही अमेरिका को दी। बहरहाल, संघीय अधिकारियों ने शनिवार को जोर देते हुए कहा था कि मुंबई हमलों के बारे में पहले कोई आभास नहीं था। अधिकारियों ने बताया कि अमेरिकी अधिकारियों ने हेडली की पूर्व पत्नी द्वारा कही गई बात को गंभीरता से लिया है। उनकी सूचना साधारण है और किसी आतंकी साजिश की ओर इशारा नहीं करती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिकी भेदिया था हेडलीः एफबीआई