अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

खूबसूरत कारपेट

कारपेट कमरे की सजावट में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कल तक कारपेट केवल आलीशान बंगलों व हवेलियों की ही शान होते थे, लेकिन अब आपको हर घर में बिछे हुए सुंदर कारपेट मिल जाएंगे। इसका कारण यह है कि यदि आपकी टाइल्स खराब हैं तो कारपेट उसके ऐब को छिपाने का एक बेहतर विकल्प साबित होते हैं। इसके साथ ही कम खर्च में आप कारपेट से फर्श को सजाकर कमरे की खूबसूरती में चार चाँद तो आप लगा ही सकते हैं।

आजकल बाजार में कॉटन, पॉलिएस्टर, एक्रेलिक आदि तरह-तरह के कारपेट मिलते हैं, जिनके रंग व डिजाइन भी उम्दा होते हैं। बाजार में ऐसे प्लास्टिक बेस फ्लोरिंग भी चलन में हैं, जो कम दाम में आपके घर फर्श पर उभरी सारी कुरूपता को ढांपते हुए घर की खास सुंदरता का नमूना पेश कर सकते हैं। इनके एक से बढ़कर एक डिजाइन मिल रहे हैं। इन्हें आप जब चाहें धो भी सकते हैं। यदि आप भी अपने कमरों को रंग-बिरंगे सुंदर कारपेट से सजाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखें:

- कारपेट का रंग आपके फर्नीचर या दीवारों के रंग से मेल खाता हो।
- कमरे के आकार व उपयोग के हिसाब से कारपेट का चयन करें। यदि कारपेट बच्चों के कमरे के लिए चुनना है तो उसका रंग थोड़ा गहरा हो ताकि वह जल्दी गंदा न हो।
- चौड़े बॉर्डर वाले कारपेट का चयन करें क्योंकि वो कमरे में बिछाने के बाद खूबसूरत लगते हैं।
- कारपेट खरीदते समय उसमें मौजूद फाइबर की मात्र पर अवश्य ध्यान दें।
- मैरून, नेवी ब्लू, स्कीन आदि रंगों के कारपेट फर्श पर बिछाने के बाद सुंदर लगते हैं।
- कारपेट का टिकाऊपन जाँचने के लिए उसे गोल फोल्ड करके खोलें। यदि उसमें सलवटें पड़ती हैं तो वह अच्छा नहीं है।
- यह ऐसी चीज है, जिसका उपयोग लंबे समय तक होना है। अत: कारपेट के दाम से अधिक उसके टिकाऊपन पर ध्यान दें। इसके अलावा भी आप इस त्योहारी मौसम में अपने घर का लुक लीक से हटकर दर्शाना चाहते हैं तो आप अपने घर को नया स्वरूप देना चाहते हैं और घर को ‘हटके’ बनाना चाहते हैं तो बांस से बने फर्श भी बनवा सकते हैं। - फर्श को रियल लुक देने के लिये प्लास्टिक बेस फ्लोरिंग का प्रयोग किया जा सकता है। लैंपफ्लावर हेंगिंग, पेटिंग्ज जैसे छोटे डेकोरेटिंग मेटीरियल का प्रयोग किया जा सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:खूबसूरत कारपेट