अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नोट ही नहीं, जल्द देश में एटीएम से निकलेगा सोना

नोट ही नहीं, जल्द देश में एटीएम से निकलेगा सोना

अभी तक एटीएम से सिर्फ नोट ही निकलते थे। पर अब भारतीयों को जल्द एटीएम से सोना खरीदने का भी मौका मिल सकता है। जर्मनी की कंपनी एक्स ओरियंट लक्स एजी की कई भारतीय इकाइयों के साथ ऐसी आटोमेटिड टेलर मशीन (एटीएम) लगाने के लिए बातचीत चल रही है।

जर्मनी की यह कंपनी इस पीली धातु के लिए ऑनलाइन शापिंग भी मुहैया कराती है। ओरियंट लक्स गोल्ड वेंडिंग मशीन बनाने वाली कंपनी है। कंपनी के एक अधिकारी ने कहा कि भारत में गोल्ड एटीएम लगाने के लिए उसकी कई इकाइयों से बातचीत चल रही है।

एक्स ओरियंट लक्स एजी के निदेशक (जनसंपर्क और विपणन) जोए ड्रेइक्सलर ने जर्मनी से बताया कि फिलहाल हमारी भारत सहित दुनिया की कई कंपनियों से बातचीत चल रही है। और आवेदनों के लिए दरवाजा अभी भी खुला है। हालांकि, अधिकारी ने यह नहीं बताया कि उनकी किन कंपनियों से बातचीत चल रही है।

गोल्ड एटीएम को गोल्ड टू गो के नाम से जाना जाता है। इसकी शुरुआत इसी साल अबू धाबी से हुई थी। इस एटीएम से एक समय में दस तरह के उत्पाद खरीदे जा सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, इन उत्पादों की कीमतों में प्रत्येक दस मिनट में संशोधन होता है।

इसके तहत उपभोक्ताओं को यह सुविधा भी होती है कि वे किसी उत्पाद को खरीदने से पहले उसे देख सकते हैं। फिलहाल इस तरह के एटीएम चार देशों: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), जर्मनी, इटली और स्पेन में लगे हैं। इस तरह की ज्यादातर मशीनें जर्मनी में हैं।

ड्रेइक्सलर ने कहा कि फिलहाल इस तरह की हमारी नौ मशीनें काम कर रही हैं। अन्य स्थानों पर भी इन्हें जल्द शुरू किया जाएगा। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, गोल्ड टू गो वित्तीय संकट के दौर में एक अवसर के रूप में शुरू हुई थी। 2008-09 में वैश्विक वित्तीय संकट शुरू होने के बाद से सोने की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं। ज्यादा से ज्यादा निवेशक इस सुरक्षित विकल्प में निवेश करना चाहते हैं।

अधिकारी ने कहा कि इन एटीएम को लेकर अच्छा उत्साह देखने को मिला है। ड्रेइक्सलर ने कहा कि एक्स ओरियंट लक्स के सीईओ थामस गेसलर ने दुनिया की पहली गोल्ड वेंडिंग मशीन बनाई है। इसके पीछे सोच यही है कि एक सामान्य उपभोक्ता को यह कीमती धातु सुरक्षित और उचित मूल्य पर खरीदने में किसी तरह की दिक्कत न आए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नोट ही नहीं, जल्द देश में एटीएम से निकलेगा सोना