DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंडियन ऑयल ने पेट्रोल के दाम 72 पैसे लीटर बढ़ाए

इंडियन ऑयल ने पेट्रोल के दाम 72 पैसे लीटर बढ़ाए

पेट्रोलियम पदार्थ बेचने वाली सबसे बडी कंपनी इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने शनिवार को पेट्रोल के दाम 72 पैसे लीटर बढ़ा दिए। यह वृद्धि शनिवार मध्यरात्रि से लागू हो जाएगी।
   
इंडियन ऑयल सूत्रों के अनुसार इस वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल का दाम 52.55 लीटर हो जाएगा। अन्य शहरों में इसके दाम स्थानीय कर और उपकरों के अनुसार कुछ ऊपर नीचे होंगे।
   
सार्वजनिक क्षेत्र की ही एक अन्य मार्केटिंग कंपनी भारत पेट्रोलियम कापरेरेशन लिमिटेड ने शुक्रवार को ही पेट्रोल के दाम 70 पैसे प्रति लीटर बढा दिए थे। सार्वजनिक क्षेत्र की तीसरी विपणन कंपनी हिन्दुस्तान पेट्रोलियम भी जल्द ही पेट्रोल के दाम बढा देगी। तीनों कंपनियों ने एक साथ दाम नहीं बढाएं क्योंकि उन्हें लगता है कि ऐसा करने से उनपर गुटबंदी का आरोप लग सकता है।

तीनों कंपनियों के पंप पर अब पेट्रोल के दाम भी अलग-अलग हैं। इंडियन ऑयल के पंप पर पेट्रोल का दाम भारत पेट्रोलियम की तुलना में तीन पैसे सस्ता है जबकि हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन का पेट्रोल भारत पेट्रोलियम की तुलना में एक पैसे सस्ता है।

सूत्रों के अनुसार तीनों कंपनियों को पेट्रोल की बिक्री पर करीब एक एपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा था।  अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 80 डालर प्रति बैरल तक पहुंच जाने के बाद कंपनियों ने दाम बढाने का कदम उठाया है।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने जून में पेट्रोल मूल्यों को सरकारी हस्तक्षेप से मुक्त कर दिया था। सरकार ने तेल कंपनियों को लागत के अनुसार पेट्रोल के दाम खुद तय करने की आजादी दे दी थी। इस साल पेट्रोल के दाम में यह जून के बाद दूसरी वृद्धि है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंडियन ऑयल ने पेट्रोल के दाम 72 पैसे लीटर बढ़ाए