DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शुरू होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज़

स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शुरू होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज़

भारत और ऑस्ट्रेलिया के स्टार खिलाड़ियों के चोट और आराम के कारण टीम से बाहर होने के बावजूद दोनों टीमों के बीच रविवार को यहां तीन मैचों की सीरीज़ के पहले मैच में कांटे का मुकाबला होने की उम्मीद है। काफी कुछ हालांकि मौसम पर भी निर्भर करेगा क्योंकि मैच पर बारिश का साया मंडरा रहा है।
    
टेस्ट सीरीज़ में ऑस्ट्रेलिया पर 2-0 की जीत से उत्साहित महेंद्र सिंह धोनी की टीम इंडिया माइकल क्लार्क की टीम पर दबदबा कायम रखने उतरेगी। भारतीय टीम बेहतरीन फॉर्म में चल रहे सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर के बिना उतरेगी। तेंदुलकर को आराम दिया गया है जबकि सहवाग और गंभीर घुटने की चोट का इलाज करा रहे हैं जिससे शिखर धवन, विराट कोहली और सौरभ तिवारी जैसे युवा बल्लेबाजों को अपनी छाप छोड़ने का मौका मिला है।
    
दूसरी तरफ रिकी पोंटिंग, शेन वॉटसन और मिशेल जॉनसन जैसे खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के बावजूद क्लार्क की टीम को कमजोर नहीं आंका जा सकता। मोहाली और बेंगलूर टेस्ट में केवल 35 रन जोड़ने वाले क्लार्क भी रनों के भूखे हैं जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम वनडे रैंकिंग के शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ मजबूत करने को बेताब है।

मौजूदा फॉर्म में देखते हुए कागजों पर भारतीय टीम बेहतर है लेकिन यह देखना होगा कि सीनियर गेंदबाज जहीर खान की गौरमौजूदगी में आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल और आर विनय कुमार जैसे तेज गेंदबाज यहां बल्लेबाजी की अनुकूल पिच पर विरोधियों को रोक पाएंगे या नहीं। लेकिन अगर मौसम की बेरूखी जारी रहती है तो इन सभी समीकरणों का कोई फायदा नहीं होगा। यहां लगातार बारिश हो रही है और आयोजक मौसम साफ रहने की दुआ कर रहे हैं।
   
टीमें नेट अभ्यास नहीं कर पाई और होटल में ही कुछ एक्सरसाइज की। अगर मौसम साफ रहता है तो हाल में टेस्ट सीरीज़ में अच्छा प्रदर्शन करने वाले मुरली विजय, सुरेश रैना और टेस्ट टीम से बाहर होने के बाद वापसी करने वाले युवराज सिंह अपने बल्ले का जलवा दिखाने को बेताब होंगे। कोच्चि भारत के लिए सफल मैदान रहा है और यहां उसने छह में से चार मैच जीते हैं।
   
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्रिकेट के लघु प्रारूप में भी अच्छे प्रदर्शन का भरोसा जताते हुए धोनी ने कहा कि यहां दुनिया की दो शीर्ष टीमों के बीच प्रतिस्पर्धा है। हम उम्मीद करते हैं कि यह मुकाबला रोचक होगा। दोनों टीमें अपनी सर्वश्रेष्ठ एकादश नहीं उतार रही है। ऑस्ट्रेलिया ने छह से सात खिलाड़ियों को आराम दिया है।

धोनी ने कहा कि युवा हमारी बेंच स्ट्रैंथ हैं और उन्हें खुद को साबित करने का मौका मिलेगा। उन्हें यह जानने का मौका भी मिलेगा कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कितना मुश्किल है और उन्हें किन क्षेत्रों में सुधार करने की ज़रूरत है। मुझे लगता है कि यह अच्छी सीरीज़ होगी।
   
भारतीय स्पिनर टेस्ट सीरीज़ की तरह वनडे में भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को परेशान कर सकते हैं और क्लार्क की टीम को अगर टेस्ट मैचों की मायूसी से उबरना है तो उनके खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करना होगा।
टीमें इस प्रकार हैं:-
 
भारत- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, सौरभ तिवारी, सुरेश रैना, विराट कोहली, युवराज सिंह, रोहित शर्मा, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, प्रवीण कुमार और आर विनय कुमार में से।
 
ऑस्ट्रेलिया- माइकल क्लार्क (कप्तान), कैमरून वाइट, माइकल हसी, टिम पेन, डग बोलिंजर, कैलम फग्र्युसन, जॉन हास्टिंग्स, नाथन हारिटज, जेम्स होप्स, क्लाइंट मैकाय, शॉन मार्श, स्टीवन स्मिथ, माइकल स्टार्क और डेविड वार्नर।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:स्टार खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में शुरू होगी भारत-ऑस्ट्रेलिया वनडे सीरीज़