अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

योजनाएं सही ढंग से लागू नहीं करती बिहार सरकार: प्रधानमंत्री

योजनाएं सही ढंग से लागू नहीं करती बिहार सरकार: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का कहना है कि बिहार को केंद्र सरकार ने प्रत्येक वर्ष 1000 करोड़ रुपये की राशि भेजी परंतु राज्य सरकार की लापरवाही के कारण इसका सदुपयोग नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि केंद्र की योजनाओं को भी राज्य सरकार सही ढंग से लागू नहीं करती।

बिहार के अररिया जिले के नरपतगंज में शनिवार को एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, शिक्षा का अधिकार, सूचना का अधिकार जैसी कई योजनाएं चला रहा है। इन योजनाओं के तहत आम लोगों को शिक्षा, राजेगार, स्वास्थ्य की सुविधाएं देने की कोशिश की गई है परंतु आज भी बिहार पिछड़ा हुआ है। यहां के लोगों को रोजगार के लिए पलायन करना पड़ रहा है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इन योजनाओं को लागू करने की इच्छा नहीं दिखायी। उन्होंने जनता दल (युनाइटेड) का नाम लिये बगैर कहा कि आज कई दल अपने धर्मनिरपेक्ष होने का दावा कर रहे हैं और धर्म के नाम पर राजनीति करने वाले या धर्म के नाम पर बांटने वालों का सत्ता के लिए साथ लेते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में कुछ दिनों के अंदर चुनाव होने हैं और जनता का वोट तय करेगा कि उसे कैसा बिहार चाहिये।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस ही एक ऐसी पार्टी है जिसने सभी जातियों, वर्गों, गरीबों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों के लिए विशेष प्रयास किए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र ने कई ऐसी योजनायें शुरू की हैं जिनका लाभ अन्य राज्यों के लोग उठा रहे हैं परंतु बिहार सरकार की लापरवाही के कारण यहां के लोग उन योजनाओं का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार बिहार को प्रतिवर्ष 1000 करोड़ की राशि भेजती है परंतु बिहार सरकार ने इस रकम को सही जगह पहुंचाने में दिलचस्पी नहीं दिखायी है। उन्होंने कहा कि पिछले छह वर्षो में बिहार को विकास के लिए 6000 करोड़ रुपये की राशि भेजी गई। उन्होंने आरोप लगाया कि केंद्र की योजनाओं को भी राज्य सरकार अपनी योजना बताकर लोगों को गुमराह कर रही है।

बिहार में प्रथम चरण के तहत 21 अक्टूबर को इस विधानसभा क्षेत्र में मतदान होना है। गौरतलब है कि कांग्रेस के महासचिव राहुल गांधी ने भी गुरुवार को अररिया जिला में एक जनसभा को संबोधित किया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:योजनाएं सही ढंग से लागू नहीं करती बिहार सरकार: प्रधानमंत्री