DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेंगू से निबटने को देसी दवाओं का सहारा


तीन दिन तक डेंगू पीड़ित राहुल की डेंगू की चपेट में आने के प्लेटलेट्स 22 हजार तक पहुंच गई थी। जब वह ठीक नहीं हुआ तो उसके अंकल ने आयुर्वेदिक डॉक्टर से सलाह ली और उसे देसी दवाइयां  देनी शुरू कर दी। दवा का सेवन करते ही वह कुछ ही दिनों में ठीक हो गया। राहुल की तरह साइबर सिटी के दजर्नों डेंगू पीड़ित लोग अंग्रेजी की बजाए देसी दवाओं पर अधिक विश्वास कर रहे हैं। उधर, आयुर्वेदिक डॉक्टरों का दावा है कि एलोपैथी की तुलना में आयुर्वेद में डेंगू का सस्ता व बेहतर इलाज उपलब्ध है।
हुडा विभाग में कार्यरत राजेंद्र शर्मा ने बताया कि उनके भतीजे को डेंगू ने अपनी चपेट में लिया था। उसे देसी दवा देना शुरू की उसकी  प्लेटलेट्स में बढ़ोतरी हुई और वह  दो-तीन दिनों में पूरी तरह से ठीक हो गया। सुशांतलोक निवासी हंसराज डागर कहते हैं कि गत सप्ताह उनकी कंपनी में कार्य करने वाले एक वर्कर को डेंगू की शिकायत थी। प्लेटलेट्स 40 हजार से कम होने पर डॉक्टरों ने डोनर लाने को भी कहा।  किसी जानकार ने आयुर्वेदिक  विधि से इलाज करवाने की सलाह दी। जैसे ही उन्होंने मरीज को देसी दवाई दी। उसकी प्लेटलेट्स एक लाख तक पहुंच गई। डेंगू मरीजों के लिए बेहतर है आयुर्वेद
गुड़गांव के आयुर्धाम: के आयुवेर्दिक डॉ. परमेश्वर अरोड़ा कहते हैं कि आयुर्वेद में डेंगू मरीजों का बेहतर व सस्ता इलाज उपलब्ध है। आयुर्वेद में पांच-सात दिन का कोर्स होता है। गिलोया, वास, भ्रूंगराज, ज्वरोतक लोह, प्रवाल पिष्ठी, गोदती भस्मा आदि देसी जड़ी-बूटियों का मिश्रण मरीज को दिया जाता है। इनके सेवन से पहले दिन डेंगू मरीज के लक्षण कम होने लगते हैं। दूसरे दिन प्लेटलेट्स टूटना बंद हो जाता है और इनकी संख्या बढ़नी शुरू हो जाती है। गुड़गांव के अलावा दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में भी प्रैक्ट्रिस करने वाले डॉ. अरोड़ा कहते हैं आयुर्वेद में सीधे डेंगू वायरस पर आक्रमण किया जाता है। एक बार वायरस खत्म हो जाता है, तो प्लेटलेट्स अपने आप बढ़नी शुरू हो जाती है। वे बताते हैं कि अब तक एक दजर्न से अधिक डेंगू मरीज उनसे इलाज ले चुके हैं। इस विधि के जरिए मात्र चार-पांच सौ रुपये में डेंगू का इलाज हो जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डेंगू से निबटने को देसी दवाओं का सहारा