DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लाइट, कैमरा, अक्षय

लाइट, कैमरा, अक्षय

अभिनेता अक्षय कुमार ने फिल्मों में रसोइया बनने की चाह को कभी नहीं दबाया और अब तो वह ‘मास्टरशेफ इंडिया’ जैसा कुकिंग बेस्ड शो होस्ट कर रहे हैं। इस साल उन्होंने अभी तक कोई बहुत बड़ी हिट फिल्म नहीं दी है, पर उनकी फ्लॉप फिल्म भी ओपनिंग के मामले में बड़ी-बड़ी फिल्मों को गच्च दे जाती है। इस साल दीपावली पर रिलीज हो रही उनकी फिल्म ‘एक्शन रीप्ले’ को लेकर खासा क्रेज देखा जा रहा है। दो महीने बाद अक्की को इंडस्ट्री में बीस साल यानी दो दशक पूरे हो जाएंगे।

पिछले दिनों एक टीवी साक्षात्कार के दौरान अभिनेता जॉन अब्राहम ने कहा कि बीते बीस-पच्चीस वर्षो में केवल तीन ही स्टार ऐसे हैं, जिन्होंने बिना गॉड फादर के इंडस्ट्री में अपना सिक्का जमाया। इनमें एक नाम अक्षय कुमार का था। आज रात स्टार प्लस पर अक्षय कुमार शेफ की भूमिका में दिखाई देंगे। ‘अमूल मास्टरशेफ इंडिया’ के दर्शकों के लिए उनका यह रूप बिल्कुल नया होगा।

अभिनेता बनने से पहले अक्षय बैंकॉक में कुक थे। वह खाना पकाते थे और जरूरत पड़ने पर वेटरगिरी भी करते थे। तमाम सितारों के मुकाबले उन्होंने अपने जीवन से जुड़ी इस सच्चाई को छिपाने की कोशिश कभी नहीं की। फिल्मों में रसोइया बनने की चाह को भी उन्होंने कभी नहीं दबाया और अब तो वह ‘मास्टरशेफ इंडिया’ जैसा शो होस्ट कर रहे हैं।

इस साल अक्षय ने कोई बहुत बड़ी हिट फिल्म नहीं दी है, पर उनकी फ्लॉप फिल्म भी ओपनिंग के मामले में बड़ी-बड़ी फिल्मों को गच्च दे जाती है। इस साल दीपावली पर रिलीज हो रही उनकी फिल्म ‘एक्शन रीप्ले’ को लेकर खासा क्रेज देखा जा रहा है। वह इस समय अकेले ऐसे स्टार हैं, जिनकी तीन फिल्में पोस्ट प्रोडक्शन स्टेज पर हैं, तीन फिल्मों की वह शूटिंग कर रहे हैं और एक फिल्म शुरुआती दौर में है। यानी बॉक्स ऑफिस की उठा-पटक से दूर अक्षय कुमार इस समय सबसे व्यस्त स्टार हैं। दो महीने बाद अक्षय कुमार को इंडस्ट्री में आए दो दशक हो जाएंगे।

इन दो दशकों में उन्होंने बहुत कुछ देखा, सुना और सहा भी। बैंकॉक में अक्षय कुमार मार्शल आर्ट सीखने गए थे। ब्लैक बेल्ट पाने के बावजूद उन्हें कुछ भी आसानी से नहीं मिला। जिन बच्चों को वह मार्शल आर्ट सिखाते थे, उनमें से ही एक ने उन्हें मॉडलिंग का सुझाव दिया। मॉडलिंग से ही वह फिल्मों में आए। नब्बे के दशक में ‘सौगन्ध’ से उन्होंने अपने करियर की शुरूआत की और देखते ही देखते वह खिलाड़ी कुमार कहलाने लगे।

अक्षय को अतीत से लगाव है, पर यह अतीत उनकी कमजोरी नहीं और न ही वह उन्हें निराश और हताश करने वाला है। उनका यह अतीत छुपा है उनकी अपनी 1958 की गाड़ी, बाइक और घर में, जिसे उन्होंने धरोहर की तरह रखा है। वह कहते हैं कि यह चीजें मुझे याद दिलाती हैं कि मैं आज भी एक आम इन्सान हूं।

इन दो दशकों में अक्की ने आम इंसान के दिल में पैठ जमाने का गुण बेहद सहजता से सीखा। वो बात दीगर है कि उन्हें इसे आजमाने और परखने में बरसों लग गए। उनकी कॉमेडी फिल्मों में इसका परिचय मिलता है। राजीव भाटिया उर्फ अक्षय कुमार ने ‘खिलाड़ी’, ‘मोहरा’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’ आदि एक्शन फिल्मों के जरिए खुद को अक्षय कुमार की बजाय एक्शन कुमार का खिताब दिलवाया और खिलाड़ी सिरीज़ की हिट फिल्मों ‘खिलाड़ी’, ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’, ‘सबसे बड़ा खिलाड़ी’, ‘खिलाड़ियों का खिलाड़ी’, ‘मिस्टर एंड मिसेज खिलाड़ी’, ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’ और ‘खिलाड़ी 420’ से वह खिलाड़ी हीरो बन गए। यश चोपड़ा कैंप में किसी को आसानी से एंट्री नहीं मिलती, लेकिन ‘सौगंध’ के मात्र तीन साल बाद उन्हें 1994 में यश कैंप की ‘ये दिल्लगी’ में काजोल और सैफ के साथ लीड रोल मिला। कुछ ऐसे ही रोल के लिए यश कैंप को उनकी जरूरत फिर पड़ी और उन्हें 1997 में ‘दिल तो पागल है’ मिली।

अब की बार उनके सामने शाहरुख खान थे, जो यश कैंप में पैठ जमा चुके थे।  इन दो सफल फिल्मों के बाद उन्होंने खुद को रोमांटिक हीरो साबित करने की कोशिश की। ‘धड़कन’ और ‘एक रिश्ता’ जैसी फिल्मों में उन्हें अपनी अभिनय क्षमता दिखाने का भरपूर मौका मिला। फिर शुरू हुआ उनका कॉमेडी हीरो बनने का सिलसिला। वर्ष 2000 में अक्षय का कॉमेडी हीरो का दौर शुरू हुआ, जिसकी  शुरूआत ‘हेराफेरी’ से हुई। इस सफलता से उत्साहित अक्षय ने कॉमेडी को गंभारता से लेना शुरु कर दिया।

प्रियदर्शन का उन्हें भरपूर साथ मिला। ‘फिर हेराफेरी’ भी हिट हुई और उसके बाद ‘मुझ से शादी करोगी’, ‘गरम मसाला’, ‘आवारा पागल दीवाना’ और ‘जान ए मन’ जैसी फिल्मों ने अक्षय कुमार को कॉमेडी हीरो के खांचे में फिट कर दिया। 2007 में लगातार चार हिट फिल्में- ‘नमस्ते लंदन’, ‘हे बेबी’, ‘भूलभुलैया’ और ‘वेलकम’ की सफलता ने उन्हें कॉमेडी किंग बना दिया।

उनकी फिल्म ‘चांदनी चौक टू चाइना’ में उनकी इसी यात्रा का जिक्र है। वह इस फिल्म में चांदनी चौक की परांठे वाली गली में परांठे बनाते दिखते हैं। आज भी अक्षय कुमार को जब कभी भी समय मिलता है तो वह अपनी पत्नी ट्विंकल को अपने हाथ से बना खाना खिलाते हैं। शायद अपने इसी शौक की वजह से वह रियलिटी शो ‘अमूल मास्टरशेफ ऑफ इंडिया’ के जज बने हैं। इस शो को लेकर अक्षय कहते हैं कि एक लम्बे अरसे बाद मैं अपनी जड़ों की ओर लौट रहा हूं।

अक्की ट्रिविया

टॉम की बाइक पर अक्की : ‘कमबख्त इश्क’ में अक्षय कुमार ने जिस बाइक की सवारी की थी, उस बाइक पर हॉलीवुड के प्रख्यात सितारे टॉम क्रूज सवारी कर चुके हैं। टॉम क्रूज ने यह बाइक फिल्म ‘मिशन इम्पॉसिबल’ में चलाई थी, जिसे पाने के लिए निर्माता साजिद नाडियादवाला को स्टंट डायरेक्टर फ्रैंको की मदद लेनी पड़ी थी।

फैन्स को बोला थैंक यू : पिछले दिनों अक्षय फिल्म ‘थैंक यू’ के लिए कनाडा गए थे। वहां उनके ढेरों फैन हैं। फिल्म के एक सीन में अक्षय को अपनी गाड़ी बैक गियर में ले जानी थी। ऐसा करते समय उनकी गाड़ी पुलिस की गाड़ी से टकरा गई। कनाडाई नियमों के अनुसार ऐसा होने पर जुर्माना और सजा का प्रावधान है, लेकिन पुलिस अधिकारी को यह पता लगा कि अक्षय भारत के मशहूर स्टार हैं, तो उन्होंने अक्की को छोड़ दिया। 

शेफ बन कर भी सबसे आगे : स्टार प्लस ऋतिक रौशन को एक रियलिटी शो के लिए प्रति एपिसोड 2 करोड़ दे रहा है। सलमान ‘बिग बॉस 4’ के लिए 2 करोड़ प्रति एपिसोड ले रहे हैं। बिग बी ‘केबीसी 4’ के लिए डेढ़ करोड़ प्रति एपिसोड ले रहे हैं, वहीं अक्षय कुमार मास्टरशेफ शो की होस्टिंग के लिए प्रति एपिसोड 2 करोड़ से अधिक ले रहे हैं। यानी टीवी पर भी उनकी बादशाहत कायम है।

फालतू नहीं अक्की : निर्माता वाशु  भगनानी अपने बेटे का करियर संवारने के लिए एक फिल्म बना रहे हैं, जिसका नाम है ‘फालतू’। इस फिल्म में एक महत्त्वपूर्ण भूमिका के लिए वह अक्षय कुमार को लेना चाहते थे। इसके लिए वह अक्षय कुमार को 15 करोड़ देने को तैयार थे, लेकिन तारीखों की समस्या के कारण अक्षय कुमार ने वाशु भगनानी को मना कर दिया यानी अक्की सारे काम केवल पैसों के लिए नहीं करते।

एक्ट्रेस संग नैन मटक्का

आज अक्की को बेशक एक समर्पित पति कहा जाता है, लेकिन एक जमाने में वह बॉलीवुड के प्लेबॉय थे। गिनना मुश्किल है कि उन्होंने फिल्मों में आने से पहले और अभिनेता बनने के बाद कितनी लड़कियों से इश्क लड़ाया। हर फिल्म की नायिका के साथ उनका नाम जुड़ा। जिन अभिनेत्रियों के साथ उनका नाम गंभीरता से जोड़ा गया, उनमें पूजा बत्रा सबसे पहली थीं।

यह वह समय था, जब मिस इंडिया पूजा बत्रा फिल्मों में नई-नई आई थीं। उस वक्त अक्षय कुमार संघर्ष कर रहे थे। पूजा से जुड़ कर अक्षय को नाम मिला, पर यह रोमांस शीघ्र ही खत्म हो गया। फिर अक्षय रवीना टंडन संग नैन लड़ाने लगे। ‘मोहरा’ से अक्षय-रवीना रोमांस की शुरुआत हुई। इन दोनों के बीच के गर्मागर्म रोमांस को इनकी कई फिल्मों में महसूस किया गया।

अक्षय संग शादी का सपना देख रही रवीना को भी निराशा ही हाथ लगी। ड्रग्ज के ओवरडोज के साथ यह रोमांस भी खत्म हो गया। ‘मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी’ में अक्षय की नायिका शिल्पा शेट्टी थीं। शायद फिल्म का एक गीत 'चुरा के दिल मेरा गोरिया चली..' शिल्पा के प्रति अक्षय के दिल का हाल बयान करने वाला गीत था।

रवीना के बाद अक्षय शिल्पा संग प्रेम पच्चीसी में उलझ गए। दोनों ने ‘इंसान’, ‘जानवर’ और ‘धड़कन’ जैसी हिट फिल्में दीं। शिल्पा और उनका परिवार अक्षय को लेकर गम्भीर थे, इसलिए इस रिश्ते को शादी के रिश्ते में तब्दील होने की उम्मीद की जा रही थी, मगर इसी बीच अक्षय कुमार ट्विंकल को दिल दे बैठे। ट्विंकल और अक्षय कुमार ने ‘जुल्मी’ और ‘इंटरनेशनल खिलाड़ी’ जैसी फिल्मों में काम किया था। रोमांस के दौरान ही ट्विंकल ने अक्षय से शादी की जिद पकड़ ली। नतीजे के तौर पर अक्षय कुमार को ट्विंकल को मिसेज खन्ना बनाना ही पड़ा। अब अक्की गॉसिप बॉय नहीं हैं।

आने वाली फिल्में 

एक्शन रीप्ले : विपुल शाह की इस फिल्म में एक ऐसे युवा की कहानी है, जो अपने माता-पिता की शादी को बड़े अनोखे ढंग से उन्हें उनके अतीत में ले जाकर बचाता है। 

पटियाला हाउस : निखिल आडवाणी की इस फिल्म में लंदन रहने वाले सिखों की दूसरी पीढ़ी की कहानी है। फिल्म में उनका साथ अनुष्का शर्मा दे रही हैं। 

तीस मार खां : फराह खान यह फिल्म एक अंतर्राष्ट्रीय गुंडे की कहानी है। नायिका कैटरीना कैफ हैं।

थैंक यू :  अनीस बज्मी की इस फिल्म में सोनम कपूर उनकी नायिका हैं। यह फिल्म एक टेनिस खिलाड़ी की एक प्लेब्वॉय के साथ इश्क की कहानी है।

हैलो इंडिया : यह निर्देशक शबनम कपूर की एक लंबित फिल्म है, जिसका नाम पहले ‘पूरब की लैला पश्चिम का छैला’था। यह नम्रता की डेब्यू फिल्म थी।

जलवा : रोहित शेट्टी की इस फिल्म में अक्की करीना कपूर और अजय देवगन के साथ दिखाई देंगे। अजय के साथ वह लंबे अरसे बाद काम कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लाइट, कैमरा, अक्षय