DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

निरंतर अस्थिरता से पाक के परमाणु हथियारों को खतरा

निरंतर अस्थिरता से पाक के परमाणु हथियारों को खतरा

अमेरिकी कांग्रेस की एक रिपोर्ट में चेतावनी दी गयी है कि पाकिस्तान की ओर से भरोसा दिलाए जाने के बावजूद देश में व्याप्त निरंतर अस्थिरता इसके परमाणु हथियारों के लिए खतरा है जो आतंकवादियों के हाथों में आ सकते हैं।

कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस ने अपनी ताजा रिपोर्ट में अमेरिकी सांसदों से कहा है कि अमेरिका और पाकिस्तान के अधिकारियों की ओर से पाक के परमाणु हथियारों पर नियंत्रण होने के बारे में विश्वास जताए जाने के बाद भी देश में निरंतर अस्थिरता की स्थिति सुरक्षा उपायों को प्रभावित कर सकती है।

सीआरएस की रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में अस्थिरता ने इन सुधारों की सीमा और इनकी अवधि को सवालों के घेरे में ला खड़ा किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ पर्यवेक्षकों को कट्टरपंथियों के एक ऐसी सत्ता पर काबिज हो जाने का भय है जिसके पास परमाणु हथियार हैं। पर्यवेक्षकों को यह डर भी है कि सत्ता में फेरबदल होने पर कट्टरपंथी परमाणु परिसर में इसका प्रसार भी कर सकते हैं।

गौरतलब है कि पाकिस्तान के परमाणु शस्त्रागार में करीब 60 हथियार हैं। हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक, इनकी संख्या ज्यादा भी हो सकती है। इस्लामाबाद विखंडनीय सामग्री का उत्पादन कर रहा है जिससे इसकी उत्पादन सुविधाओं में इजाफा हो रहा है। इससे पाकिस्तान के अपने परमाणु शस्त्रागार में मात्रात्मक और गुणवत्तापूर्ण सुधार हो सकेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:निरंतर अस्थिरता से पाक के परमाणु हथियारों को खतरा