अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कड़ी सुरक्षा के बीच दूसरे चरण का पंचायत मतदान

उत्तर प्रदेश में चार चरणों में हो रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए गुरुवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरु हो गया।

राज्य निर्वाचन कार्यालय सूत्रों के अनुसार दूसरे चरण में प्रदेश के 68 जिलों के 198 विकास खंडों में मतदान हो रहा है। इस चरण मे 43 हजार 167 मतदान केन्द्रों पर दो करोड़ 70 लाख से ज्यादा लोग अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। एटा और कांशीरामनगर जिले में मतदान दो चरणों में दो और नौ नवम्बर को होगा।

उन्होंने बताया कि मतदान सुबह सात बजे शुरु हो गया जो शाम पांच बजे तक होगा। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर पुलिस और पीएसी की तैनाती कर दी गई है। पर्यवेक्षकों को स्थिति पर पूरी नजर रखने की हिदायत दी गई है। बारह हजार 658 ग्राम प्रधान पद के लिए दूसरे चरण में एक लाख चार हजार बीस प्रत्याशी मैदान में हैं। इस चरण में पंचायत चुनाव के चार पदों के लिए कुल तीन लाख 22 हजार 790 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

सूत्रों के अनुसार इस दूसरे चरण में ग्राम पंचायत सदस्य के लिए एक लाख 11 हजार 786 प्रत्याशी मैदान में है। क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 95 हजार 534 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जबकि 635 जिला पंचायत सदस्य पद के लिए 11 हजार 450 प्रत्याशी हैं। दूसरे चरण में 42 हजार 771 महिलाएं भी मैदान में हैं।

दूसरे चरण में 27 ग्राम प्रधान समेत 75 हजार 709 उम्मीदवार निर्विरोध चुने जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव चार चरणों में कराया जा रहा है। पहले चरण का मतदान पिछले 11 अक्टूबर को हो चुका है जबकि तीसरे चरण का मतदान आगामी 20 और अंतिम चरण का 25 अक्टूबर को मतदान होगा।

पहले चरण के मतदान में हुई हिंसा के मद्देनजर राज्य सरकार ने दूसरे चरण के लिए सुरक्षा के कडे इंतजाम करते हुए दो लाख 89 हजार 711 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया है। जिसमें 140 कंपनी पीएसी भी शामिल है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कड़ी सुरक्षा के बीच दूसरे चरण का पंचायत मतदान