DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चिली में खुशी का माहौल, सभी खनिक बाहर निकाले गए

चिली में खुशी का माहौल, सभी खनिक बाहर निकाले गए

चिली में दस हफ्ते से जमीन के नीचे खदान में फंसे सभी 33 खनिकों को सुरक्षित बाहर निकाल लिए जाने के साथ ही जश्न का माहौल छा गया है।

खदान से बहार निकले खनिक भावुक माहौल में अपने प्रियजनों के गले मिले। इस राहत कार्य पर दुनियाभर की नजर लगी थी जिसने सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।
खनिकों का नेता लुइस उरजुआ खदान से बाहर निकाले जाने वाला अंतिम खनिक रहा। उसके बाहर आने के साथ ही शुभचिंतकों और चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा की खुशी का ठिकाना न रहा।

राहत कैप्सूल के जरिए जब इस अंतिम खनिक को बाहर निकाला गया तो माहौल बेहद भावुक और उल्लासपूर्ण हो गया। उसके बाहर निकालने के साथ ही 70 दिन से जारी राहत अभियान सफलतापूर्वक पूरा हो गया।

लुइस और उसे बाहर निकालकर लाने वाले राहत कर्मियों ने चिली का राष्ट्र गान गाया। लुइस के स्वागत के लिए बाहर उसका बेटा इंतजार कर रहा था। पिनेरा ने लुइस से कहा कि मैं आपको बधाई देता हूं क्योंकि आपने जहाज के किसी कप्तान की तरह अंत तक अपनी ड्यूटी की।

खदान में फंसे खनिकों ने 69 दिन से बाहर की दुनिया नहीं देखी थी। खनिकों को एक-एक कर बाहर निकाले जाने के दृश्य पूरी दुनिया ने टेलीविजन पर देखे। ये मजदूर 2041 फुट की गहराई पर फंसे थे।

इन खनिकों में सबसे उम्रदराज मारियो गोमेज (69) ने कहा कि मैं बदल गया हूं। अब मैं एक अलग किस्म का इंसान हूं। इस खनिक को नौवें नंबर पर बाहर निकाला गया।

दूसरे नंबर पर बाहर निकाले जाने वाले मारियो सेपुलवेडा (40) ने कहा कि मैं भगवान और शैतान के साथ रहा। मैंने भगवान का हाथ पकड़ लिया, यह सबसे अच्छा हाथ था। मुझे विश्वास था कि भगवान हमें बाहर निकाल लेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चिली में खुशी का माहौल, सभी खनिक बाहर निकाले गए