अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कॉमनवेल्थ गेम्स में फरीदाबाद ने मनवाया लोहा

कॉमनवेल्थ गेम्स में फरीदाबाद के खिलाड़ियों ने एनसीआर का नाम देश-दुनिया में किया। तीन स्वर्ण पदक जीत कर खेलों में प्रतिभा का लोहा एनसीआर में मनवाया। बाकी शहरों के खिलाड़ी इसमें हिस्सा बने तो पदक नहीं जीत पाए। कुछ शहर के खिलाड़ी ही गेम्स में जगह बनाने में नाकामयाब रहे। इस उपलब्धी से शहरवासी गदगद हैं। दुनिया में फरीदाबाद का नाम होने पर खिलाड़ियों के बूते उनको गर्व है।


19वें कॉमनवेल्थ गेम्स में एनसीआर के शहरों में फरीदाबाद के खिलाड़ियों का जलवा रहा। दो शूटरों ने हिस्सा लिया। दोनों ही स्वर्ण पदक लेकर लौटीं। सेक्टर-46 की अनीसा सैयद खान ने 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल में दो स्वर्ण दिलाए। इसी सेक्टर की अन्नुराज सिंह ने 10 मीटर एयपिस्टल में तीसरा गोल्ड जीता एनसीआर के लोगों को फरीदाबाद की ताकत का एहसास कराया। विकास के मामले में भले यह शहर बाकियों से थोड़ा पीछे हो। लेकिन खेलों में महाशक्ति बनकर उभर रहा है।
इन खेलों में फरीदाबाद के बाद गुड़गांव और नोएडा के एक-एक खिलाड़ी कॉमनवेल्थ गेम्स में देश का प्रतिनिधित्व कर पाए। लेकिन, बड़ी सफलता हाथ नहीं लगी। एथलेटिक्स के शॉटपुट में हिस्सा लेने वाले गुड़गांव के ओमप्रकाश मुकाबले में पांचवे स्थान पर रहे। कोई पदक उन्होंने नहीं जीता। नोएडा के हैवी वेट पहलवान अनुज कुमार रजत पदक ही जीत पाए। एनसीआर के महत्वपूर्ण शहर गाजियाबाद के खिलाड़ी इस खेल में कदम ही नहीं रख पाए।
-------------------------------

‘गेल्डन चौका’ मारने वाले गगन रखते हैं शहर से नाता
कॉमनवेल्थ गेम्स शूटिंग में ‘गोल्डन चौका’ मारने वाले वर्ल्ड चैंपियन निशानेबाज गगन नारंग का रिश्ता भी फरीदाबाद से है। वह मानव रचना इंटरनेशन यूनिवर्सिटी में एमबीए के छात्र हैं। यही रह कर कई बार वह यूनिवर्सिटी की शूटिंग रेंज में पैक्टिस करते हैं। अगर, गगन को जोड़ा जाए तो अनीसा और अन्नुराज के साथ उनके चार स्वर्ण पदकों से भी शहर का नाम रोशन हुआ है।
छात्र के नाते गेम्स नोएडा से भी कॉमनवेल्थ में स्वर्ण जीतने वाले कुछ खिलाड़ियों का रिश्ता है। दिल्ली के पहलवान सुशील कुमार और मु•जफरनगर की अलका तोमर नोएडा के शिक्षण संस्थान में पढ़ाई करती हैं।
-----------------------
अनीसा सैयद की उपलब्धि
- कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 की 25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल स्पर्धा में दो स्वर्ण
- सितंबर 2010 पॉलेंड में आयोजित वर्ल्ड रेलवेज़ शूटिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण
- 2010 कॉमनवेल्थ चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक
- 2006 सैफ गेम्स में स्वर्ण पदक
- महाराष्ट्र सरक ार से वर्ष 2003-04 में शिवाजी छत्रपती राज्य क्रीड़ा पुरस्कार

अन्नुराज सिंह की उपलब्धियां
- कॉमनवेल्थ गेम्स दिल्ली में स्वर्ण पदक
- कॉमनवेल्थ शूटिंग चैंपियनशिप 2010 में एक स्वर्ण, दो रजत पदक
- दोहा एशियन एयर गन चैंपियनशिप 2009 में कांस्य पदक
- ढाका साउथ एशियन शूटिंग चैंपियनशिप 2009 में स्वर्ण पदक
- राष्ट्रीय निशानेबाजी प्रतियोगिता 2009 में रजत पदक
- एसएसएसएम मास्टर्स शूटिंग चैंपियनशिप 2009 में स्वर्ण
- केएसएसएम शूटिंग चैंपियनशिप 2009 में स्वर्ण पदक

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कॉमनवेल्थ गेम्स में फरीदाबाद ने मनवाया लोहा