DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेंदुलकर बने दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज

तेंदुलकर बने दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज

स्टार भारतीय बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने बेजोड़ प्रदर्शन के दम पर लंबे अर्से बाद बुधवार को आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हो गए।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग के अनुसार आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो टेस्ट मैच की सीरीज की चार पारियों में 134.33 की औसत से 403 रन बनाने वाले तेंदुलकर के अब 891 रेटिंग अंक हैं और वह अपने कैरियर की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग 898 के पास पहुंचने के बेहद करीब हैं। तेंदुलकर इससे पहले 2002 में 890 से अधिक की रेटिंग हासिल की थी।

तेंदुलकर ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली टेस्ट मैच में दो रन से शतक से चूक गए थे लेकिन बेंगलूर में आज समाप्त हुए दूसरे टेस्ट मैच में उन्होंने पहली पारी में 214 और दूसरी पारी में नाबाद 53 रन की पारी खेली जिसके दम पर वह दो पायदान चढ़कर श्रीलंका के कुमार संगकारा को चोटी से खिसकाने में सफल रहे।

संगकारा अब दूसरे स्थान पर हैं जबकि इस सीरीज में अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करने में असफल रहे वीरेंद्र सहवाग एक स्थान नीचे तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। पीठ दर्द के कारण बेंगलूर टेस्ट मैच में नहीं खेलने वाले वीवीएस लक्ष्मण (आठवें नंबर) शीर्ष दस में शामिल तीसरे भारतीय बल्लेबाज हैं। भारत की पहली पारी में शतक जड़ने वाले मुरली विजय ने 19 पायदान की छलांग लगाई है और वह 57वें स्थान पर पहुंच गए हैं लेकिन सुरेश रैना पांच पायदान नीचे 58वें स्थान पर खिसक गए हैं। भारत की दूसरी पारी में 72 रन की उत्कृष्ट पारी खेलने वाले चेतेश्वर पुजारा ने आईसीसी रैंकिंग में 89वें स्थान से शुरुआत की है।

आस्ट्रेलिया के लिए सीरीज में 0-2 से पराजित होने के अलावा एक और बुरी खबर यह है कि उसका कोई भी बल्लेबाज शीर्ष दस में शामिल नहीं है। माइकल क्लार्क उसके अभी नंबर एक बल्लेबाज हैं जो पांच पायदान नीचे 13वें स्थान पर खिसक गए हैं। इसके अलावा साइमन कैटिच (14) दो पायदान नीचे खिसके हैं लेकिन शेन वाटसन (24) और मार्कस नार्थ (46) दोनों छह-छह स्थान ऊपर चढ़ने में सफल रहे।

गेंदबाजों में जहीर खान को उनकी शानदार गेंदबाजी का इनाम मिला है और अब वह एक पायदान उपर इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन के साथ संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह को भी एक पायदान का फायदा हुआ है और वह आठवें स्थान पर काबिज हो गए हैं। प्रज्ञान ओझा ने सीरीज में नौ विकेट लिए और वह नौ पायदान की छलांग के साथ 41वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में मिशेल जानसन तीन स्थान नीचे सातवें नंबर पर खिसक गए हैं। उनके अलावा डग बोलिंजर (नौवें) भी शीर्ष दस में शामिल हैं। दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तेंदुलकर बने दुनिया के नंबर एक बल्लेबाज