DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

समापन समारोह में भारत देगा सार्वभौमिक प्रेम का संदेश

समापन समारोह में भारत देगा सार्वभौमिक प्रेम का संदेश

उद्घाटन समारोह में भारतीय संस्कृति से रूबरू कराती भव्य पेशकश से दुनिया को दांतों तले उंगली दबाने के लिए मजबूर करने वाला भारत गुरुवार को सार्वभौमिक प्रेम का संदेश देकर 19वें राष्ट्रमंडल खेलों को अलविदा कहेगा।

जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में होने वाले लगभग तीन घंटे के इस कार्यक्रम में जहां मार्शल आर्ट्स का जानदार प्रदर्शन होगा, वहीं लेजर शो और संगीत के जरिये सार्वभौमिक प्रेम का संदेश दिया जाएगा। कार्यक्रम की शुरुआत मार्शल आर्ट्स से होगी जिसे पंजाब, मणिपुर, केरल, महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात के कलाकार पेश करेंगे। अग्नि नाम के इस मार्शल आर्ट्स कार्यक्रम को कोरियाग्राफर समुद्रा ने तैयार किया है।

उद्घाटन और समापन समारोह के क्रिएटिव प्रमुख भरत बाला ने कहा कि उद्घाटन समारोह में हमने भारतीय संस्कृति से दुनिया को अवगत कराया लेकिन समापन समारोह में वसुधैव कुटुम्बकम का संदेश दिया जाएगा। भारत के खेलों के पसंदीदा गीत चक दे इंडिया की धूम और वंदे मातरम की पेशकश भी समापन समारोह में आकर्षण का केंद्र रहेगी। वंदे मातरम का कार्यक्रम लगभग 50 मिनट का होगा जिस पर 2010 स्कूली बच्चों प्रदर्शन करेंगे। चक दे इंडिया को सुखविंदर आवाज देंगे तो कैलाश खेर, अल्लाह के बंदे तथा शुभा मुदगल अब के सावन, ऐसे बरसे से निश्चित तौर पर दर्शकों को रोमांचित करेंगे। इसके अलावा पंजाबी गायिका हार्ड कौर और इंडियन आयडल के विजेता श्रीराम भी पेशकश देंगे।

शेरा को तीन अक्टूबर को हुए उद्घाटन समारोह के दौरान नहीं देखने के कारण लोगों को काफी निराशा हुई थी लेकिन कल वह खास संगीत के जरिये मंच पर नजर आएगा। दिल्ली मेरी जान के विशेष आडियो विजुअल कार्यक्रम के अलावा थीम गीत का वीडियो भी दिखाया जाएगा।

अगले राष्ट्रमंडल खेल स्काटलैंड के ग्लास्गो में होंगे और समापन समारोह में उस बारे में विशेष कार्यक्रम दिखाया जाएगा। इसमें स्काटलैंड के लगभग 400 कलाकर बैगपाइपर संगीत के जरिये 2014 के खेलों के लिए ग्लास्गो आने का निमंत्रण देंगे। यह कार्यक्रम लगभग दस मिनट का होगा।

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) के प्रमुख माइक फेनेल इस अवसर पर खेलों के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को डेविड डिक्सन पुरस्कार से भी सम्मानित करेंगे।

सीजीएफ के उप संरक्षक प्रिंस एडवर्ड खेलों के समापन की घोषणा करेंगे। उनका भाषण कुछ इस तरह से होगा, राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के नाम पर मैं 19वें राष्ट्रमंडल खेल दिल्ली 2010 के समापन की घोषणा करता हूं तथा परपंरा के अनुसार खिलाड़ियों से चार साल बाद स्काटलैंड के ग्लास्गो में 20वें राष्ट्रमंडल खेलों में मिलने की अपील करता हूं।
 
प्रिंस एडवर्ड के समापन भाषण के बाद ही लेजर शो पेश किया जाएगा। इस अवसर पर आयोजन समिति के अध्यक्ष सुरेश कलमाड़ी का भी भाषण होगा, जबकि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, उप राष्ट्रपति हामिद अंसारी और संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:समापन समारोह में भारत देगा सार्वभौमिक प्रेम का संदेश