DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डीजे बनना है तो जानिए संगीत की बारीकियां

डीजे बनना है तो जानिए संगीत की बारीकियां

डीजे को करियर के एक गंभीर विकल्प के रूप में देखा जाने लगा है। विशेषज्ञ कहते हैं कि यदि डीजे बनना है तो संगीत के प्रति जुनूनी होना और उसकी बारीकियां जानना बहुत जरूरी है।

चेन्नई के डीजे तुहिन 19 साल से इस क्षेत्र में हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग इस क्षेत्र में शुरुआत कर रहे हैं उनके लिए यह समझना बहुत महत्वपूर्ण है कि वास्तव में डीजे से लोगों की क्या उम्मीदें होती हैं। इस क्षेत्र में जो भी सफलता हासिल करना चाहते हैं उनके लिए सबसे जरूरी बात यह है कि उनमें संगीत के प्रति जुनून होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि दूसरी महत्वपूर्ण बात यह है कि डीजे को संगीत की बारीकियां पता होनी चाहिए। उसे पता होना चाहिए कि वह क्या बजा रहा है। तुहिन ने कहा कि इस सब के साथ तकनीकी विशेषज्ञता भी बहुत जरूरी है, क्योंकि इसमें आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल होता है।

वर्ष 1990 में विश्व चैम्पियनशिप 'डिस्को मिक्स क्लब' (डीएमसी) जीत चुके डीजे अर्जुन कहते हैं कि इस उद्योग में मजबूत शुरुआत करने के लिए सफलता का मंत्र ये है कि इस बात पर ध्यान दिया जाए कि इस क्षेत्र में किस तरह से और कैसा काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि उनके समय में इंटरनेट नहीं था और वह इन जानकारियों के लिए केवल पत्रिकाओं पर ही निर्भर रहते थे।

ऐसा कहा जाता है कि सबसे पहले 1909 में कैलीफोर्निया के स्टॉकटॉन के रे न्यूबी ने डीजे कला की शुरुआत की थी। उन्हें दुनिया का पहला रेडियो डिस्क जॉकी माना जाता है। उन्होंने 16 साल की उम्र में एक छोटे ट्रांसमीटर के जरिए रिकॉर्ड बजाना शुरू कर दिया था।

भारत में 90 के दशक के शुरुआती बरसों में डीजे का चलन आया। उस समय अकील, निखिल चिनप्पा और सुकेतु जैसे डीजे ने लोकप्रियता हासिल की। इस पुरुष प्रधान क्षेत्र में महिलाओं ने भी अपनी जगह बनाई। डोसा और अनामिका को डीजे अग्नि नाम से जाना गया।

डीजे पर्ल कहती हैं कि डीजे उद्योग को पुरुष प्रधान क्षेत्र माना जाता है, लेकिन अब महिलाएं भी इस दुनिया में आ रही हैं। उनकी संख्या बहुत ज्यादा नहीं है, लेकिन फिर भी कुछ साल में उनका इस क्षेत्र में आना उल्लेखनीय रहा है। डीजे पर्ल ने निखिल चिनप्पा से विवाह किया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डीजे बनना है तो जानिए संगीत की बारीकियां