अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

22 साल बाद फेसबुक ने मिलाया बिछड़े को

22 साल बाद फेसबुक ने मिलाया बिछड़े को

बच्चों, तुम लोग इंटरनेट से अच्छी तरह वाफिक होगे। आजकल तो बड़े स्कूल इंटरनेट के माध्यम से होमवर्क भी देने लगे हैं, इसलिए तुम लोग इंटरनेट फ्रैंडली हो गए होगे। वहीं फेसबुक के माध्यम से दोस्त भी खूब बनाए होंगे। बच्चों, तुम्हें पता है कि फेस बुक न सिर्फ दोस्त बनाने का माध्यम है, बल्कि बिछड़ों को मिलाने का जरिया भी बन रहा है। पिछले दिनों सोशल नेटवर्क साइट फेसबुक की वजह से एक बच्चा 22 साल बाद अपने संबंधियों से मिल सका। जब बच्चा गायब हुआ था, तब उसकी उम्र महज 5 साल की थी।

यह घटना इटली की है। 1987 को एलेक्स एनफूसो का उस समय अपहरण हुआ था, जब वह अपने पिता के साथ रोम के करीब बसे शहर गुडोनिया में गया था और घर के बाहर खेल रहा था। उसी समय एक अनजान व्यक्ति आया और उसने कहा कि ‘तुम्हारे पापा ने बुलाया है और यहां कुछ लोग तुम्हें किडनैप करने आने वाले हैं’। इसके बाद वह व्यक्ति बच्चे को अपने साथ ले गया और उसके हेयर स्टाइल बदल दिये और नाम भी बदल दिया। किडनैपर ने जहां बच्चे को रखा, वहां उसकी देखरेख करने के लिए एक महिला थी, जिसको वह ग्रैंड मां कहता था। यह महिला अरबी भाषा बोलती थी। इसी महिला की देखरेख में एलेक्स बड़ा हुआ।

धीरे-धीरे वह 28 साल का हो चुका था। अब उसे अपने परिजनों की याद सताने लगी। लेकिन उसके पास न तो इटली का बर्थ सर्टिफिकेट था और न ही रेजीडेंट्स प्रूफ। समस्या यह आयी कि वह कैसे परिजनों को खोजे। लेकिन उसने निश्चिय कर लिया कि परिजनों को ढूढ़ेगा जरूर। इसके लिए उसने फेसबुक का सहारा लिया और उन लोगों से संपर्क करना शुरू किया, जिनका सरनेम एनफूसो था।

उसने हजारों लोगों को मैसेज भेजा। इस दौरान पीनो एनफूसो ने संपर्क किया, जो एक चैनल में टेक्निशियन था, लेकिन उसका रिश्तेदार नहीं था, उसकी कहानी सुनकर इमोशनल रूप से उससे जुड़ गया। उसकी कहानी अपने फेवरेट शो में प्रसारित की।  इसके बाद उसके परिजनों ने संपर्क किया, लेकिन दुखद रहा कि इस बीच उसकी मां मर चुकी थी। इस तरह से फेसबुक ने एलेक्स को अपने परिवार से मिलवाने में अहम भूमिका अदा की। तो अब अगर कोई तुम्हें फेसबुक पर दोस्त बनाने से रोके तो तुम उसे ये घटना बता कर अपने पक्ष में कर सकते हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:22 साल बाद फेसबुक ने मिलाया बिछड़े को