अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत ने दूसरा टेस्ट जीतकर कंगारुओं को किया क्लीन स्वीप

भारत ने दूसरा टेस्ट जीतकर कंगारुओं को किया क्लीन स्वीप

मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के शानदार दोहरे शतक व अर्द्धशतक, पहले ही मैच में चेतेश्वर पुजारा के शानदार 72 रन व गेंदबाजों की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत भारत ने दूसरा टेस्ट जीतकर कंगारूओं का क्लीन स्वीप कर दिया। सचिन तेंदुलकर को अपने शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच और मैन ऑफ द सीरीज चुना गया।

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे चेतेश्वर पुजारा ने दूसरी पारी में ऐसे समय मेंशानदार 72 रन बनाए, जब वीरेन्द्र सहवाग सस्ते में चलते बने थे। 207 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने लंच से पहले वीरेंद्र सहवाग का विकेट खोकर 73 रन बनाए थे। लंच के बाद मुरली विजय 37 रन बनाकर पेवेलियन लौट गए। मुरली के बाद चेतेश्वर पुजारा (72) आउट होने वाले तीसरे खिलाड़ी थे। उनके बाद मैदान पर डठे सचिन का साथ देने के लिए द वॉल नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ आए। दोनों ने टीम को जीत तक पहुंचाकर ही दम लिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम अपनी दूसरी पारी में महज 223 रनों पर सिमट गई। चौथे दिन का खेल खत्म होने पर ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट खोकर 202 रन बनाए थे। पांचवें दिन का खेल शुरू होने के कुछ देर बाद ही मिशेल जॉनसन को जहीर खान बोल्ड कर दिया। इसके बाद हिल्फेनहॉस को एस. श्रीसंत ने पेवेलियन की राह दिखाई। ज़हीर ने पीटर जॉर्ज को अपना तीसरा शिकार बनाया और पूरी मेहमान टीम 223 रनों पर ढ़ेर हो गई।

ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरे दिन ही उस समय ही मुश्किल खड़ी हो गई थी जब उसके साथ सात बल्लेबाज़ पेवेलियन लौट गए थे। कप्तान रिकी पोंटिंग को छोड़ कोई दूसरा बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों का सामना नहीं कर सका। पोटिंग ने 72 रनों की जुझारू पारी खेली। भारत की ओर से जहीर और प्रज्ञान ओझा ने तीन-तीन विकेट चटकाए। हरभजन सिंह और श्रीसंत ने दो-दो विकेट लिए।
 
इससे पहले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के शानदार दोहरे शतक की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में 495 रन बनाए। इस तरह से भारत ने पहली पारी के आधार पर 17 रनों की बढ़त हासिल की। भारत की पहली पारी के दौरान ऑस्ट्रेलिया की ओर से मिशेल जॉनसन ने सर्वाधिक तीन विकेट चटकाए। उनके अलावा पीटर जॉर्ज और नाथन हॉरिट्ज ने दो-दो विकेट लिए।
 
सचिन ने 363 गेंदों का सामना करते हुए 22 चौकों और दो छक्कों की मदद से 214 रन बनाए। टेस्ट करियर में सचिन का यह छठा दोहरा शतक है। उनके अलावा भारत की ओर से वीरेंद्र सहवाग ने ही छह बार दो सौ से अधिक का आकड़ा पार किया है ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सचिन ने दूसरी बार दोहरा शतक लगाया है।
 
मैच के तीसरे दिन ही सचिन ने हॉरिट्ज की गेंद पर छक्का लगाकर अपने टेस्ट करियर का 49वां शतक पूरा किया था। मास्टर ब्लास्टर ने यहीं टेस्ट मैचों में अपने 14,000 रन भी पूरे किए। सीरीज़ में 0-1 से पीछे चल रही ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम ने पहली पारी में 478 रन बनाए थे। मेहमान टीम की ओर से मार्कस नॉर्थ ने 128, कप्तान रिकी पोंटिंग ने 77 और सलामी बल्लेबाज ने 57 रनों की पारी खेली थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत ने दूसरा टेस्ट जीतकर कंगारुओं को किया क्लीन स्वीप