DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरियाणा में विज्ञान प्रतिभा खोज योजना शुरू

हरियाणा में विज्ञान विषय की ओर छात्रों का रुझान पैदा करने के उद्देश्य से विज्ञान प्रतिभा खोज योजना शुरु की गई है। इस योजना के तहत छात्रों का चयन करने के लिए आगामी 21 नवम्बर को सिरसा में परीक्षा का आयोजन भी किया जाएगा यह परीक्षा राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण के तत्वावधान में आयोजित की जाएगी।

आधिकारिक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि 21 नवम्बर को ही सिरसा मे राष्ट्रीय साधन एवं योग्यता छात्रवृत्ति परीक्षा और हरियाणा राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा के लिए भी परीक्षा आयोजित की जाएगी। राज्य में स्थित सभी सरकारी अनुदान प्राप्त तथा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के लिए यह योजनाएं शुरु की गई हैं राष्ट्रीय साधन तथा योग्यता छात्रवृत्ति योजना के तहत विद्यार्थी ने सातवीं कक्षा मे इन्हीं विद्यालयों से पिछले वर्ष सामान्य वर्ग में 55 प्रतिशत और आरक्षित वर्ग में 50 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हों और योजना की पात्रता के लिए सभी स्त्रोतों से माता-पिता की वार्षिक आय डेढ़ लाख रुपए से कम होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि हरियाणा राज्य प्रतिभा खोज परीक्षा तथा हरियाणा विज्ञान प्रतिभा खोज परीक्षा की योजना में भाग लेने के लिए विद्यार्थी सरकारी अनुदान मान्यता प्राप्त विद्यालयों में कक्षा आठवीं में पढ़ता हो और इन्हीं विद्यालयों से पिछले वर्ष सामान्य वर्ग मे 55 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग में 50 प्रतिशत अकं प्राप्त किए हों।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हरियाणा में विज्ञान प्रतिभा खोज योजना शुरू