फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय सैनिकों की स्मारक पर नौसेना प्रमुख ने दी श्रद्धांजलि

भारतीय सैनिकों की स्मारक पर नौसेना प्रमुख ने दी श्रद्धांजलि

नौसेना प्रमुख निर्मल वर्मा ने बुधवार को प्रथम विश्व युद्ध के दौरान हाइफा की मुक्ति में अनुकरणीय साहस दिखाने वाले भारतीय सैनिकों के स्मारक पर पुष्प चढ़ाकर श्रृद्धांजलि व्यक्त की। वर्मा के साथ इस अवसर...

भारतीय सैनिकों की स्मारक पर नौसेना प्रमुख ने दी श्रद्धांजलि
एजेंसीWed, 13 Oct 2010 02:29 PM
ऐप पर पढ़ें

नौसेना प्रमुख निर्मल वर्मा ने बुधवार को प्रथम विश्व युद्ध के दौरान हाइफा की मुक्ति में अनुकरणीय साहस दिखाने वाले भारतीय सैनिकों के स्मारक पर पुष्प चढ़ाकर श्रृद्धांजलि व्यक्त की।

वर्मा के साथ इस अवसर पर उनके इस्राइली समकक्ष इलिरुजर मारोम भी मौजूद थे। मारोम के न्यौते पर ही वह चार दिनों की इस्राइल यात्रा पर गये हैं।

प्रथम विश्व युद्ध के दौरान इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में भारतीय सैनिकों ने अपने प्राणों का बलिदान दिया था और लगभग 900 सैनिकों के शवों इस्राइल के विभिन्न क्षेत्रों में अंतिम संस्कार किया गया था या दफ्नाया गया था।

हाइफा डे के अवसर पर आयोजित समारोहों में इस वर्ष 22 सितंबर को शहीद सैनिकों को श्रृद्धाजलि देने के लिए एक अनूठा कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

भारतीय सेना प्रतिवर्ष 23 सितंबर को हाफिया डे के अवसर पर दो बहादुर भारतीय कैवलरी रेजिमेंट को श्रृद्वांजजिल अर्पित करता है। इन दोनों ने रेजीमेंट ने 15 इम्पीरियल सर्विस कैवलरी ब्रिग्रेड के तरफ बहादुर कार्रवाई को अंजाम देते हुए वर्ष 1918 को शहर को मुक्त कराया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें