फोटो गैलरी

Hindi Newsबिहार की प्रीति बनी पश्चिम रेलवे की पहली महिला चालक

बिहार की प्रीति बनी पश्चिम रेलवे की पहली महिला चालक

लाखों मुंबईवासियों की तरह ही 34 वर्षीय प्रीति कुमारी ने भी मंगलवार को लोकल ट्रेन से यात्रा की लेकिन प्रीति और अन्य लोगों में यह फर्क था कि उन्होंने ट्रेन चलाई और इस तरह वह पश्चिम रेलवे की पहली महिला...

बिहार की प्रीति बनी पश्चिम रेलवे की पहली महिला चालक
एजेंसीTue, 12 Oct 2010 08:13 PM
ऐप पर पढ़ें

लाखों मुंबईवासियों की तरह ही 34 वर्षीय प्रीति कुमारी ने भी मंगलवार को लोकल ट्रेन से यात्रा की लेकिन प्रीति और अन्य लोगों में यह फर्क था कि उन्होंने ट्रेन चलाई और इस तरह वह पश्चिम रेलवे की पहली महिला चालक बन गईं।
   
बिहार की रहने वाली प्रीति ने चर्चगेट और बोरिवली के बीच अपराहन 2:29 बजे की लोकल चलाई। उन्हें एक मुख्य लोको निरीक्षक निर्देशित कर रहे थे।
   
छह महीने तक प्रशिक्षण लेने के बाद इस काम के लिए उत्साहित प्रीति ने कहा कि वह इस उपलब्धि से खुश है । मंगलवार को पश्चिम रेलवे में काम शुरू करने वाले तीन लोगों में से वह एक हैं। उन्होंने मंदिर जाकर दिन की शुरूआत की।
   
इस पद के लिए अगस्त 2009 में 69 अभ्यर्थियों ने प्रशिक्षण शुरू किया था जिनमें से तीन को आज शामिल किया गया। प्रीति भारतीय रेलवे में इस पद पर सीधी नियुक्ति पाने वाली भी पहली महिला हैं। मध्य रेलवे में ट्रेन चलाने वाली सुरेखा यादव एशिया की पहली महिल ट्रेन चालक हैं लेकिन उन्होंने सहायक चालक के पद पर रहते हुए यह काम किया।
   
प्रीति बिहार के बांका जिले की रहने वाली हैं जिन्होंने इलेक्ट्रानिक्स में डिप्लोमा के अलावा बीए की डिग्री प्राप्त की है। वह उपनगर दसिहर में अपने पति के साथ रहती हैं जो भारतीय वायु सेना में कार्यरत हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें