DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंडो-यूएस रिसर्च फैलोशिप, रिसर्च करें अमेरिका में

इंडो-यूएस रिसर्च फैलोशिप, रिसर्च करें अमेरिका में

आवेदन की अंतिम तिथि : 31 दिसम्बर, 2010

विज्ञान व तकनीक के क्षेत्र में आए दिन नई-नई खोज होती रहती है। रिसर्च की चाह रखने वाले युवा वैज्ञानियों का सपना होता है कि वह अमेरिका के किसी शिक्षण संस्थान में जाकर अपनी रिसर्च को अंजाम दें। युवा भारतीय वैज्ञानिकों को आर्थिक मोर्चे पर मदद प्रदान करने के लिए इंडो-यूएस साइंस एंड टेक्नोलॉजी, फोरम डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के साथ मिलकर इंडो-यूएस रिसर्च फैलोशिप प्रदान करता है। इस फैलोशिप के तहत चुने जाने वाले युवाओं को यूएस के नामचीन संस्थानों में रिसर्च के लिए भेजा जाता है।

शैक्षणिक योग्यता

इस फैलोशिप को पाने के लिए आवेदक छात्र का इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी में मास्टर्स डिग्री प्राप्त होना जरूरी है। इसी तरह साइंस व तकनीकी क्षेत्र में पीएचडी और मेडिसिन में डिग्री प्राप्त छात्र भी इस फैलोशिप को पाने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

आवेदक की उम्र आगामी 31 दिसम्बर 2010 तक अधिकतम 40 साल होनी चाहिए।

रोजगार की स्थिति

फैलोशिप को पाने वाले आवेदक युवा वैज्ञानिक का नियमित तौर पर किसी ऐसे संस्थान का हिस्सा होना आवश्य है, जो पब्लिक फंड से चल रहा हो या फिर नॉन प्रॉफिट संस्थान हो। इसके अलावा मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय व कॉलेजों में कार्यरत वैज्ञानिक भी इस फैलोशिप को पा सकते हैं।

किन क्षेत्रों के लिए मिलेगी फैलोशिप

इस फैलोशिप में मुख्य तौर पर एटमॉसफेरिक एंड अर्थ साइंसेस, कैमिकल साइंसेस, इंजीनियरिंग साइंसेस, लाइफ साइंसेस, मेडिकल साइंसेस, मैथमेटिकल एंड कंप्युटनेशनल साइंसेस और फिजिकल साइंसेस क्षेत्र को समाहित किया जाता है।

मिलने वाली सहायता व अवधि

इस फैलोशिप को पाने वालों को मुख्य तौर पर मासिक स्टाईपेंड, हवाई यात्रा का खर्च और कॉन्फ्रेंस एलाउंस प्रदान किया जाता है। अवधि की बात करें तो यह फैलोशिप कम से कम 3 माह और अधिकतम 12 महीने के लिए प्रदान की जाती है। मासिक मिलने वाली राशि की बात करें तो यह करीब 3000 डॉलर रहती है।

आवेदन व अधिक जानकारी के लिए सम्पर्क करें

डॉ. स्मृति त्रिखा,
इंडो-यूएस साइंस एंड टेक्नोलॉजी फोरम, 12, हैली रोड, फुलब्राइट हाउस, नई दिल्ली-110001
वेबसाइट- www.indousstf.org

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंडो-यूएस रिसर्च फैलोशिप, रिसर्च करें अमेरिका में