DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बॉलीवुड और छोटे परदे की सीताएं

बॉलीवुड और छोटे परदे की सीताएं

पौराणिक ग्रंथ रामायण देश में ही नहीं, पूरी दुनिया में लोकप्रिय और प्रेरणास्त्रोत माना जाता है। यही वजह है कि समय-समय पर रामायण को बड़े और छोटे परदे पर पिक्चराइज करने की पहल होती रही है। यूं तो रामायण के सभी किरदार महत्त्वपूर्ण हैं, लेकिन सीता की भूमिका निभाने की हर अभिनेत्री की दिली इच्छा होती है। बड़े और छोटे परदे पर सीता की भूमिका अनेक अभिनेत्रियां निभा चुकी हैं। यहां परदे की उन सीताओं के  बारे में आपको जानकारी दे रही हैं सविता गर्ग

समीरा रेड्डी- हॉट मानी जाने वाली समीरा रेड्डी भी सीता बनने की अपनी इच्छा को दबा नहीं पाईं। जब उन्हें ‘महायोद्घा रामा’ फिल्म सीता की भूमिका निभाने का प्रस्ताव मिला तो वह इंकार नहीं कर सकीं। हालांकि फिल्म के रिलीज होने में अभी वक्त है, लेकिन यह ग्लैमरस बाला सीता के किरदार में एक अलग ही रूप में नजर आएंगी।

ऐश्वर्या राय- मणिरत्णम की जून में रिलीज हुई फिल्म ‘रावण’ में ऐश्वर्या राय ने रागिनी शर्मा का किरदार निभाया। फिल्म के बारे में शुरू से ही यह प्रचारित हो रहा था कि यह आधुनिक रामायण है। लिहाजा ऐश्वर्या के किरदार को सीता के रूप में ही देखा जा रहा था। फिल्म में रावण के जरिये बुराई पर अच्छाई की जीत को ही चित्रित किया गया है। फिल्म बेशक बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गयी, लेकिन आधुनिक सीता के रूप में ऐश्वर्या की भूमिका की जम कर प्रशंसा हुई।

देबीना बैनर्जी- एनडीटीवी इमेजिन पर प्रसारित ‘रामायण’ में सीता का किरदार देबीना बैनर्जी ने निभाया। सीता के किरदार ने देबीना के करियर में चार चांद लगा दिए और देबीना को दर्शक सीता के रूप में पहचानते हैं।

जयाप्रदा-1976 में ‘सीता कल्याण’ और 1977 में ‘सीता राम वनवास’ में जयाप्रदा ने सीता का किरदार निभाया था।

अनिता गुहा- 1961 में बनी ‘संपूर्ण रामायण’ में जहां अनिता ने सीता का किरदार निभाया, वहीं 1971 में बनी ‘संपूर्ण रामायण’ में चंद्रकला ने सीता का किरदार निभाया था।

जूही चावला- बेशक जूही चावला की परदे पर सीता बनने की तमन्ना पूरी नहीं हो पाई हो, लेकिन उन्होंने सीता के लिए अपनी आवाज देने में पहल की। हाल ही में रिलीज होने वाली थ्री डी एनिमेशन फिल्म ‘रामायणा’ में जूही चावला ने सीता के संवादों को अपनी आवाज दी है। इस तरह उन्होंने संवादों के जरिये ही सीता के किरदार को जिया है।

दीपिका चिकलिया- रामानंद सागर के प्रोडक्शन में बनी ‘रामायण’ में सीता का किरदार निभाने वाली दीपिका को दर्शक आज तक नहीं भूले हैं। दीपिका ने सीता के रूप में अपनी ऐसी छवि बनाई कि उसे वह आज तक तोड़ने में सफल नहीं हुई।

दीपिका चिकलिया ने सीता का किरदार निभा कर न सिर्फ उसमें जान डाल दी, बल्कि अब तक की बनी बॉलीवुड और टेलीवुड में सबसे यादगार भूमिका निभाने में सफल हुईं। दीपिका को सीता के इस किरदार से जितना नेम-फेम मिला, उतना आज तक सीता के किरदार को निभा कर कोई नहीं पा पाया। बहरहाल इनके अलावा कई कलाकारों और भी हैं, जिन्होंने सीता के किरदार में अपनी अलग पहचान बनाई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बॉलीवुड और छोटे परदे की सीताएं