अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अगस्त में औद्योगिक वृद्धि 5.6 प्रतिशत पर सिमटी

अगस्त में औद्योगिक वृद्धि 5.6 प्रतिशत पर सिमटी

उत्पादन में सहायक पूंजीगत सामान और टिकाउ उपभोक्ता सामान क्षेत्र में उत्पादन संकुचन के चलते औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर अगस्त माह में 5.6 प्रतिशत पर सिमट गयी। आलोच्य माह में कारखाना, खनन और बिजली क्षेत्र का उत्पादन बढा़ पर वृद्धि दर कम रही। पिछले वित्त वर्ष में अगस्त माह में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) में 10.6 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी थी।

मंगलवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार अगस्त 2010 में कारखाना क्षेत्र का उत्पादन एक वर्ष पूर्व की तुलना में 5.9 प्रतिशत ऊंचा रहा। कारखाना क्षेत्र की यह वृद्धि दर एक वर्ष पूर्व की तुलना में कम है जबकि इस क्षेत्र का उत्पादन 10.6 प्रतिशत की दर से बढा़ था। खनन क्षेत्र की उत्पादन वृद्धि एक वर्ष पूर्व के 11 प्रतिशत की तुलना में सात प्रतिशत रही तथा बिजली उत्पादन भी केवल एक प्रतिशत ऊंचा रहा जबकि पिछले वर्ष अगस्त में इसकी वृद्धि 10.6 प्रतिशत थी।

पूंजीगत सामान बनाने वाले उद्योगों का उत्पादन इस बार अगस्त में 2.6 प्रतिशत घट गया जबकि एक वर्ष पूर्व इसी माह इस क्षेत्र ने 9.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। गैर टिकाउ उपभोक्ता सामान उद्योग का उत्पादन भी एक वर्ष पूर्व की तुलना में 1.2 प्रतिशत कम हो गया। पिछले साल अगस्त में इस क्षेत्र में 6.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी।

इसके विपरीत टिकाउ उपभोक्ता सामान बनाने वाले उद्योग की उत्पादन वृद्धि एक वर्ष पूर्व के 24.7 प्रतिशत की तुलना में 26.5 प्रतिशत रही। आईआईपी में शामिल कुल 17 औद्योगिक समूहों में से 14 ने अगस्त, 10 में वृद्धि दर्ज की। इस बीच ताजा आंकड़ों में जुलाई की औद्योगिक वृद्धि दर को संशोधित कर 15.2 प्रतिशत कर दिया है। पहले जुलाई की औद्योगिक वृद्धि 13.8 प्रतिशत बताई गयी थी।

चालू वित्त वर्ष के पहले पांच माह की औद्योगिक वृद्धि एक वर्ष पूर्व की इसी अवधि के 5.9 प्रतिशत की तुलना में 10.6 प्रतिशत है। विशेषज्ञों ने अनुमान लगा रखा था कि अगस्त में आआईपी वृद्धि घटकर दस प्रतिशत से नीचे ही रहेगी क्योंकि पिछले वर्ष इसी दौरान तुलनात्मक वृद्धि दर ऊंची जो थी।

बुनियादी उद्योगों की उत्पादन वृद्धि में गिरावट का भी कुल औद्योगिक उत्पादन पर असर बताया जाता है। अगस्त में कोयला, बिजली, कच्चा तेल, पेट्रोलियम रिफायनरी, सीमेंट और तैयार इस्पात- इन छह बुनियादी उद्योगों की वृद्धि जुलाई के 3.9 प्रतिशत की तुलना में अगस्त में घटकर 3.7 प्रतिशत रही।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अगस्त में औद्योगिक वृद्धि 5.6 प्रतिशत पर सिमटी