अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑफिस में भी जरूरी है एक्सरसाइज

ऑफिस में भी जरूरी है एक्सरसाइज

स्ट्रेच वैल: ऑफिस में काम करते-करते अक्सर शरीर शिथिल-सा पड़ने लगता है, इसलिए काम के दौरान छोटे-छोटे ब्रेक लेना अच्छा रहता है। इससे आपका तनाव और शिथिलता खत्म होती है। काम के दौरान अपनी सभी मसल्स को स्ट्रेच करती रहें। इससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है और शरीर को एनर्जी मिलती है।

सीढ़ियों का इस्तेमाल करें: एलीवेटर या लिफ्ट का इस्तेमाल करने की बजाय सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करें। थोड़े से अभ्यास से ही आपको इसकी आदत पड़ जाएगी और सीढ़ियां चढ़ते वक्त आपका सांस भी नहीं फूलेगा। साथ ही इससे आपका वजन भी कम होगा।

चलते रहें: लगातार बहुत देर तक बैठे हुए काम करना नुक्सानदायक हो सकता है, इसलिए कोशिश करें कि काम के दौरान हर एक घंटे बाद उठ कर कमरे में ही थोड़ा-सा चल लें। इससे आपकी कठोरता खत्म होगी और ताजगी बनी रहेगी। 

अपनी आंखों को आराम दें: काम के दौरान आंखों को आराम देने के लिए आप अपनी दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़ें और इसके बाद आंखें बंद करके हथेलियां आंखों पर रख दें। साथ ही आप ठंडे पानी से आंखों को धो भी सकती हैं।
 
लंबी सांस लें: जब काम करते हुए आप थकान महसूस कर रही हों तो कुछ लंबी-लंबी सांसें लें। इससे दिल और फेफड़े काम के लिए मजबूत बनते हैं। 
(इनपुट: फिटनेस एक्सपर्ट नमिता जैन)

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑफिस में भी जरूरी है एक्सरसाइज