DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सचिन का छठा दोहरा शतक, वीरू के रिकार्ड की बराबरी

सचिन का छठा दोहरा शतक, वीरू के रिकार्ड की बराबरी

भारतीय क्रिकेट में अब तक यही देखा जाता था कि बल्लेबाज रिकार्डों के बेताज बादशाह मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के कीर्तिमानों की बराबरी करने के पीछे लगे रहते थे, लेकिन क्रिकेट के इस भगवान ने मंगलवार को अपना छठा दोहरा शतक पूरा कर वीरेंद्र सहवाग के सर्वाधिक छह दोहरे शतक बनाने के भारतीय रिकार्ड की बराबरी कर ली।

सचिन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां चल रहे दूसरे और अंतिम टेस्ट के चौथे दिन 214 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने 363 गेंदों की अपनी पारी में 22 चौके और दो छक्के लगाए। सचिन के कॅरियर का यह छठा दोहरा शतक था। मास्टर ब्लास्टर ने इसके साथ ही सहवाग के सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने के भारतीय रिकार्ड भी बराबरी कर ली। सचिन अब टेस्ट इतिहास में सर्वाधिक दोहरे शतक बनाने के मामले में संयुक्त रूप से चौथे स्थान पर आ गए हैं।
 
सचिन ने जहां 171 टेस्टों में छह दोहरे शतक बनाए हैं, वहीं सहवाग ने 81 टेस्टों में छह दोहरे शतक बनाए हैं। सर्वाधिक 12 दोहरे शतक बनाने का विश्व रिकार्ड ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रेडमैन के नाम है। टेस्ट क्रिकेटर आफ द ईयर बने सचिन मौजूदा वर्ष में 1000 रन पूरे करने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। वह इस वर्ष नौ टेस्टों में 93.61 के अद्भुत औसत से 1217 रन बना चुके हैं, जिनमें छह शतक और तीन अर्धशतक शामिल हैं।

सचिन ने इस वर्ष दो दोहरे शतक भी मारे हैं। उन्होंने इससे पहले जुलाई में कोलंबो में श्रीलंका के खिलाफ 203 रन बनाए थे। सचिन की 2010 की पारियों को देखा जाए तो उन्होंने बंगलादेश के खिलाफ नाबाद 105, 16 और 143 रन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सात, 100, 106 और 106 रन, श्रीलंका के खिलाफ आठ, 84, 203, 41 और 54 रन तथा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 98, 38 और 214 रन बनाए हैं।

मास्टर ब्लास्टर के करियर का यह 49वां शतक था। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 27वां रन बनाने के साथ टेस्ट क्रिकेट में 14 हजार रन भी पूरे कर लिए। सचिन अब टेस्ट क्रिकेट में शतकों का अर्धशतक पूरा करने से सिर्फ एक कदम दूर और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों का महाशतक पूरा करने से सिर्फ पांच कदम दूर रह गए हैं। सचिन ने 442 वनडे में 46 शतक बनाए हैं। उनके टेस्ट और वनडे कुल शतकों की संख्या 95 पहुंच गई है।
 
टेस्ट और वनडे में सर्वाधिक रन और सर्वाधिक शतकों के विश्व रिकार्डधारी सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने तीन हजार रन भी पूरे कर लिए हैं। वह 31 टेस्टों में इस मंजिल पर पहुंचे हैं। ऑस्ट्रेलिया पहला ऐसा देश है जिसके खिलाफ सचिन ने तीन हजार रन पूरे किए हैं। सचिन इस वर्ष अभी तक नौ टेस्टों में 1217 रन बना चुके हैं। उन्हें 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन घरेलू टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसकी जमीन पर दो टेस्ट खेलने हैं। इन पांच टेस्टों के दौरान सचिन के पास पूरा मौका रहेगा कि वह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने का 1392 रन का 2002 का अपना रिकार्ड तोड़ सकें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सचिन का छठा दोहरा शतक, वीरू के रिकार्ड की बराबरी