अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

क्यों होता है गलत करियर का चुनाव?

हमारे रास्ते में आने वाले करियर के अवसर और उनके संबंध में लिए गए हमारे फैसले हमारी करियर की राह का निर्माण करते हैं। इसी प्रक्रिया में हम कई बार गलत करियर का चुनाव  या गलत ऑफर स्वीकार कर बैठते हैं।

क्या आप किसी ऐसे करियर में फंस गए है जो आपके लिए सही नहीं है? अथवा आपने जो करियर की राह चुनी वह सही है, पर आपकी शैक्षिक अर्हता और अनुभव आपको पर्याप्त रिवार्ड नहीं दे पा रहे हैं। कारण कुछ भी हो, इन सबके कारण आप अपनी क्षमता अनुसार श्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं दे पाते और कार्यस्थल पर आपका दिन महज औपचारिकता निभाने में बीत जाता है। यह स्थिति नई स्किल्स सीखने और अपने विकास के नए अवसर तलाशने के लिए प्रेरित नहीं करती।

गलत चुनाव के कारण

अपनी योग्यता व क्षमता को नहीं जानना
: करियर में अपनी राह भटकने का सबसे आधारभूत कारण अपनी वास्तविक योग्यताओं को नहीं समझना है। नौकरी संबंधी फैसला करने की प्रक्रिया में अपने मजबूत पक्षों और कमियों को भी तरजीह दें और ऐसा करियर चुनें जो आपके प्रोफाइल को सूट करे। 

भेड़चाल चलना: अपनी क्षमताओं पर विश्वास करना वह महत्वपूर्ण मंत्र है जिससे सही करियर का दरवाजा खोला जा सकता है। दूसरी तरफ इसकी कमी होना, लोगों को अपने फैसले के लिए अपने आसपास के लोगों पर निर्भर बना देता है। हालांकि पेशेवर जिंदगी में विभिन्न स्तरों पर हमें दूसरों की सलाह की जरूरत पड़ती है, पर दूसरों की राय को अपनी पसंद समझे बिना हावी होने देना सही नहीं है। अपने प्रोफेशनल जीवन की प्रेरणा भी खुद से हासिल करें और उस यात्रा को तय करने के लिए दूसरों का मार्गदर्शन हासिल करें।

भय : कई बार यह भी होता है कि अज्ञात का डर, बदलाव या असफलता का डर आपको अपनी अपनी पसंद अपनाने से रोक रहे होते हैं। पने डर को अपने करियर लक्ष्यों पर हावी करना आपको ऐसे करियर में जाने से रोकता है, जहां आप न सिर्फ सफलता हासिल करते हैं, बल्कि उसमें काम करना आपको खुशी भी देता। डर के साथ-साथ चलना आपको सेफ साइड पर चलने के प्रेरित करता है जो आगे चलकर असंतुष्टि का कारण बन जाता है और करियर में आगे बढ़ने से रोकता है।

दृढ़ता की कमी: सफल करियर ग्राफ कड़ी मेहनत, धैर्य और प्रयास के प्रति गंभीरता की मांग करता है। जल्द कामयाबी हासिल करने के इच्छुक लोग समझौते करने लगते हैं। ऐसे लोग दीर्घकालिक लक्ष्यों की ओर केन्द्रित नहीं हो पाते। ऐसी मंजिल हासिल नहीं कर पाते जिसके वे हकदार होते हैं।   

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:क्यों होता है गलत करियर का चुनाव?