DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कर्नाटक में 16 बागी विधायक अयोग्य करार

कर्नाटक में 16 बागी विधायक अयोग्य करार

सत्तारूढ़ भाजपा के 11 विधायकों सहित 16 बागी विधायकों को कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष ने सोमवार सुबह सदन में हुए विश्वास मत पर मतदान से पहले अयोग्य करार दिया।

विधानसभा सूत्रों ने बताया कि अध्यक्ष केजी बोपैया ने रविवार रात अयोग्य करार देने संबंधी आदेश पर हस्ताक्षर किए। इससे पूर्व राज्यपाल हंसराज भारद्वाज ने उन्हें यह निर्देश दिया कि सदन में छह अक्टूबर के समय वाली स्थिति को बरकरार रखा जाये।
बागी विधायकों ने छह अक्टूबर को सरकार से समर्थन वापस ले लिया था।

विधानसभा अध्यक्ष बोपैया ने अपने आदेश में कहा कि संविधान के दसवें अनुच्छेद की परिकल्पना के अनुसार बनाये गये दल बदल विरोधी कानून के प्रावधान के तहत इन 16 विधायकों को अयोग्य करार दिया जाता है।

अयोग्य करार दिये गये भाजपा विधायकों में बालचंद्र जरकिहोली, बी गोपालकृष्ण, आनंद असनोतिकर, डा़ सर्वभौम बागली, वी नगाराजू, राजे खागे, वाई संपांगी, ननजुंडास्वामी, एसके बेल्लुबी, एचएस शंकर लिंगेगौड़ा और शिवानगौड़ा नाइक शामिल हैं।

पूर्व मंत्रियों वेंकटरमनप्पा, शिवराज तंगाडागी, जी शेखर और एमपी नरेन्द्रस्वामी तथा निर्दलीय विधायकों को भी अयोग्य करार दिया गया है। इस आदेश के बाद 224 सदस्यीय विधानसभा की सदस्य संख्या घटकर 208 रह गयी है। सत्तारूढ़ पार्टी की सदस्य संख्या 117 से घटकर 106 रह गयी है जबकि विपक्ष और जेडीएस की कुल सदस्य संख्या 101 (कांग्रेस 73 और जेडीएस 28) है।

मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा विधानसभा में विश्वास मत पेश किया। सदन की बैठक सुबह दस बजे शुरू हुई। इस बीच कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने अयोग्य करार दिये जाने आदेश पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आरोप लगा कि भाजपा सरकार ने सत्ता में बने रहने के लिए आलोकतांत्रिक तरीके अपनाये हैं।

अयोग्य करार दिये गये विधायकों में से एक जरकिहोली ने कहा कि बागी विधानसभा अध्यक्ष के आदेश को चुनौती देंगे और राज्यपाल से मुलाकात करेंगे। निर्दलीय विधायक ने अदालत का दरवाजा खटखटाने का फैसला किया है।

राज्यपाल भारद्वाज ने संविधान के अनुच्छेद 175(2) के तहत रविवार को विधानसभा अध्यक्ष को यह सलाह दी थी कि सदन का स्वरूप नहीं बदला जाये और यह सुनिश्चित किया जाये कि शक्ति परीक्षण में सभी सदस्य भाग ले सकें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कर्नाटक में 16 बागी विधायक अयोग्य करार