DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑनलाइन सर्वे

घर बैठे काम की खोज करने वालों ने ऑनलाइन सर्वे करने के नाम पर पेमेंट करने वाली वेबसाइटों के बारे में देखा-सुना होगा। तो क्या आपने कभी सोचा कि ऑनलाइन सर्वे किस तरह काम करते हैं। मूलत: ऑनलाइन सर्वे में किसी वेबसाइट के साथ रजिस्ट्रेशन करना और उपभोक्ताओं के मध्य सर्वेक्षण का कार्य होता है। इस प्रक्रिया में आप पैसा कमाते हैं या नहीं, यह सर्वदा अलग विषय है।

यह अपने आप में कोई मुश्किल कार्य नहीं है। रजिस्ट्रेशन के समय आपको उपभोक्ताओं की पसंद और रुचियों संबंधी फॉर्म दिया जाता है। इसके बाद आपको किसी सर्वे से संबद्ध होने तक इंतजार करना होता है। लेकिन सवाल उठता है कि क्या ऐसे सर्वेक्षणों के बाद भुगतान मिलता है? आम धारणा है कि बहुत कम पैसा ऑनलाइन सर्वे करने वाले तक पहुंचता है। इसलिए ऑनलाइन सर्वे करने वाली कंपनियों के बारे में जानना बहुत जरूरी होता है।

कई कंपनियां ऑनलाइन सर्वे के प्वाइंट भी देती हैं। अक्सर इन प्वाइंट के आधार पर सर्वेक्षणकर्ता को पेमेंट की जाती है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि जो कंपनियां ऑनलाइन सर्वे वेबसाइटों के लिए एडवांस में पैसा मांगती हैं, उनकी मौलिकता अक्सर संदेह के घेरे में होती है। इंटरनेट पर ऑनलाइन सर्वे के लिए जरूरी लोगों को खोजने वाले व्यावसायिक संगठनों की भरमार है। इसलिए कार्य से पहले ही पैसे की मांग करने वाली वेबसाइटों से सावधान रहना चाहिए।

इसके विपरीत, कई ऐसे व्यवसाय भी हैं जो ऑनलाइन सर्वे पूर्ण होने पर शर्तिया भुगतान करते हैं। उन तक संपर्क साधना बेशक कठिन होता है, और उनके जरिए होने वाली आय भी काफी नहीं होती। इसके बावजूद, यदि गहन शोध करें तो आप ऐसी किसी वेबसाइट से संपर्क साध सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे रोचक भी होते हैं। इनमें रोमांच, व्यापार, ईनाम और छोटे-मोटे खर्चे संबंधी सभी तत्व मौजूद होते हैं। इसलिए यदि आप ऑनलाइन सर्वे को वैकल्पिक रोजगार के तौर पर अपनाने की सोच रहे हैं तो उससे जुड़ी कुछ बुनियादी को जान लेना जरूरी होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑनलाइन सर्वे