अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हवाई यात्रा

फेस्टिव सीजन की शुरुआत हो चुकी है। आने वाले दिनों के लिए आपने भी अपनी शॉपिंग लिस्ट बनानी शुरू कर दी होगी। यदि आप भुगतान प्लास्टिक मनी से करते हैं, तो जाहिर है कि आप रिवार्ड प्वॉइंट्स भी गेन  करेंगे। पर खास यह है कि अपनी थोड़ी सी सतर्कता से इन रिवॉर्डस प्वॉइंट्स को किसी पर्यटन स्थल की हवाई यात्रा की टिकट में बदल सकते हैं। आपके रेगुलर कार्ड, को-ब्रांडेड कार्डस और यूनिवर्सल कार्ड तीनों ही इस बाबत आपकी सहायता कर सकते हैं।
 
आपके अधिकतर रेगुलर कार्ड हर खरीदारी पर आपको प्वॉइंट्स देते हैं। अमूमन हर 100 रुपये की खरीदारी पर आप एक प्वॉइंट जीतते हैं। यदि आप हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो ऐसे कार्डस का ध्यान रखें जो यह सुविधा देते हैं। इस प्रक्रिया में पहला कदम होगा कि जिस एअरलाइन में आप यात्रा करना चाहते हैं उसके  फ्रीक्वेंट फ्लाइयर प्रोग्राम अपना रजिस्ट्रेशन करा लें। यह रजिस्ट्रेशन पूरी तरह निशुल्क है और आप इसे ऑनलाइन भी करा सकते हैं। इसके बाद एअरलाइन आपको मैंबरशिप नंबर और कार्ड देगी।

इसके बाद अपने रिवार्डस प्वॉइंट्स को हवाई टिकट में बदलने का काम अपने बैंक की वेबसाइट पर भी कर सकते हैं। यहां यह ध्यान रखें कि जिस कंपनी के साथ बैंक का समझौता हुआ है उसी से आप यह सुविधा ले सकते हैं।

इस तरह आप अपने मनमुताबिक किसी भी एअरलाइन या ऑनलाइन पोर्टल पर टिकट बुक नहीं करा सकते। कई बार बैंक एक कार्ड के लिए दो एअरलाइंस से समझौता करते हैं। इस स्थिति में आप अपने प्वॉइंट्स को दो एअरलाइंस में बांट भी सकते हैं। इस संबंध में एअरलाइंस के नियमों को भी ध्यान रखना जरूरी होगा। अलग-अलग कंपनियों की इस संबंध में अलग-अलग कन्वर्जन पॉलिसी होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हवाई यात्रा