अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कश्मीरः इस हफ्ते तय होगी वार्ताकारों की टीम

कश्मीरः इस हफ्ते तय होगी वार्ताकारों की टीम

जम्मू-कश्मीर में अलगाववादियों सहित विभिन्न वर्गों के साथ बातचीत के लिए प्रस्तावित वार्ताकारों की टीम पर फैसला इस सप्ताह होने की उम्मीद है।

सरकारी सूत्रों ने कहा कि यह पेचीदा प्रक्रिया है इसलिए समय लग रहा है। टीम में ऐसे लोगों को शामिल किया जाएगा, जो संतुलित नजरिया रखते हों और जिससे कट्टरपंथी, नरमपंथी और अन्य समूह के लोगों को महसूस हो कि उनकी बात गंभीरता से सुनी जाएगी।

सूत्रों ने कहा कि वार्ताकारों के नामों पर कोर समूह की बैठक में विचार होगा। उसके बाद सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति इस पर विचार करेगी और फिर कोई फैसला किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि वार्ताकारों की टीम का नेतृत्व किसी राजनीतिक व्यक्ति को सौंपने को तरजीह दी जा रही है और उसे कैबिनेट मंत्री का दर्जा हासिल होगा। लेकिन कोई योग्य राजनीतिक व्यक्ति नहीं मिलने पर सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश या किसी विश्वविद्यालय के कुलपति जैसे नामों पर भी विचार किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के आवास पर हुई सर्वदलीय बैठक में तय किया गया था कि सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएगा।

सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल ने जम्मू और कश्मीर में एक एक दिन रुककर वहां लोगों के अधिक से अधिक प्रतिनिधियों से बातचीत करने की कोशिश की। राज्य के हालात पर प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने अपने नजरिये से केन्द्रीय गृहमंत्री पी चिदंबरम को अवगत कराया और चिदंबरम ने सीसीएस (सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति) में अपनी रिपोर्ट पेश की।

इसके बाद सीसीएस ने ही तय किया कि जम्मू-कश्मीर में विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों से बातचीत के लिए वार्ताकारों की एक टीम बनायी जाएगी और कोशिश की जाएगी की इस टीम की कमान किसी राजनीतिक व्यक्ति के हाथ में हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कश्मीरः इस हफ्ते तय होगी वार्ताकारों की टीम