DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारत-चीन से मुकाबले को शिक्षा व्यवस्था में सुधार जरूरीः ओबामा

भारत-चीन से मुकाबले को शिक्षा व्यवस्था में सुधार जरूरीः ओबामा

अमेरिका की रिपब्लिकन पार्टी की ओर से शिक्षा के मद में किए जा रहे खर्च में 20 फीसदी की कटौती की मांग अनसुनी करते हुए राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कहा है कि भारत और चीन जैसे देशों से मुकाबले के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की जरूरत है।

इस बात को स्वीकार करने के बावजूद कि देश मुश्किल बजटीय चुनौतियों से जूझ रहा है, ओबामा ने कहा कि वह बच्चों की शिक्षा से समझौता करने के पक्ष में नहीं हैं क्योंकि अमेरिका को नंबर वन रहना है न कि किसी और देश को।

रेडियो पर राष्ट्र के नाम अपने साप्ताहिक संबोधन में ओबामा ने कहा कि सफलता की हमारी संभावनाओं के लिए इससे बुरा कुछ नहीं होगा कि हम शिक्षा क्षेत्र में किए जा रहे खर्च में कटौती करें। कड़ी प्रतिस्पर्धा वाली वैश्विक अर्थव्यवस्था में यह अमेरिका को दूसरे पायदान पर ले आएगा, लेकिन चीन और भारत दूसरे पायदान पर काबिज रहने के लिए नहीं खेल रहे हैं। दक्षिण कोरिया और जर्मनी भी दूसरे पायदान पर रहने के लिए नहीं खेल रहे। वे पहले पायदान पर काबिज होने के लिए खेल रहे हैं और इसलिए अमेरिका को भी ऐसा ही करना चाहिए।

ओबामा ने कहा कि अपने बच्चों को कम दूरी तक देखने और कम बदलाव के काबिल बनाने की बजाय हमें उन पर दोगुना निवेश करना चाहिए। हमें अमेरिका के हर एक बच्चों को ज्यादा से ज्यादा जिंदगी जीने के काबिल बनने का मौका देना चाहिए ताकि वे उन क्षमताओं का इस्तेमाल कर सकें जो कुदरत ने नेमत के तौर पर उन्हें दी हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि हमें इस सदी की वैश्विक अर्थव्यवस्था में अगुवाई करने के लिए मुकाबला करना चाहिए जैसा कि हमने बीती सदी में किया और आने वाले महीनों और सालों में मैं यह मुकाबला करता रहूंगा। ओबामा ने कहा कि जनवरी 2009 में अपने प्रशासन की शुरुआत से ही वह इस देश के हर एक बच्चों को विश्व-स्तरीय शिक्षा मुहैया कराने के लिए पालने से लेकर कक्षा और करियर के माध्यम से कॉलेज तक लड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि इस हफ्ते की शुरुआत में अमेरिका की भविष्य की पहलों के लिए मैंने एक नए कौशल की घोषणा की जो सामुदायिक कॉलेजों और नियोक्ताओं को कक्षा में पढ़ाई गई उन चीजों से मिलान कराने में मददगार साबित होगा जिसकी निजी क्षेत्र में जरूरत है। इससे हम उन कंपनियों को ऐसे छात्रों से जोड़ सकेंगे जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारत-चीन से मुकाबले को शिक्षा व्यवस्था में सुधार जरूरीः ओबामा