DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डाकघरों में भी मिलेंगे सोने के सिक्के

देश में बैंकों की तरह अब चुनिंदा डाकघरों से भी सोने के सिक्के खरीदे जा सकते हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि संचार मंत्रालय ने अब डाकघरों में भी बैंकों की तर्ज पर सोने के सिक्के बेचने की अनुमति दे दी। इसके चलते देश के चार सर्किलों के 102 डाकघरों में सिक्के की बिक्री प्रयोग के तौर पर शुरु की गई थी।
 
उन्होंने बताया कि सोने के सिक्कों के प्रति लोगों के बढते रुझान को देखते हुए डाक विभाग द्वारा अब इन चुनिंदा चार डाक सर्किलों के अलावा बरेली समेत कई अन्य प्रमुख स्थानों में स्थित डाकघरों पर भी सोने के सिक्कों की बिक्री शुरु कर दी गई है।
 
इसके पहले सरकार द्वारा देश के सभी प्रमुख बैंकों में सोने के सिक्कों की बिक्री की इजाजत दी गई थी और भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक आफ बडौदा समेत कई बैंकों ने सोने के सिक्कों की बिक्री शुरु कर दी थी। ग्राहकों को यह विश्वास रहता है कि बैंकों से जारी होने वाले सोने के सिक्के भले ही कुछ महंगे लेकिन विश्वसनीय होते है। लिहाजा सरकार द्वारा उठाए गए कदम से बैंकों ने अच्छा कारोबार किया।

सूत्रों ने बताया कि बैंको की तर्ज पर डाक विभाग को भी हाल में सोने के सिक्के बेचने की इजाजत मिलने पर डाक विभाग ने अपने दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और तमिलनाडु सर्किलों के 102 डाकघरों में सोने के सिक्कों की बिक्री प्रारम्भ कर दी।

डाक विभाग अब अपने उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा एवं आंध्र प्रदेश सर्किलों में सोने के सिक्कों की बिक्री शुरु कर रहा है और इन डाक सर्किलों के तहत आने वाले बरेली समेत कई अन्य प्रमुख स्थानों में स्थित डाकघरों से भी सोने के सिक्के बेचने की शुरुआत की गई है।
 
सूत्रों ने आज यहां बताया कि इस योजना के तहत आधा ग्राम, एक ग्राम, दो ग्राम, पांच ग्राम और आठ ग्राम के सोने के सिक्के डाकघरों में उपलब्ध होंगे जो 24 कैरेट के होंगे। उन्होंने बताया कि डाक विभाग द्वारा सोने के सिक्के स्विट्जरलैंड की एक कंपनी से प्रमाणित कराकर आकर्षक पैकिंग में उपलब्ध कराए जा रहे हैं

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डाकघरों में भी मिलेंगे सोने के सिक्के