अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बसपा संस्थापक कांशीराम की चौथी पुण्यतिथि शनिवार को

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के संस्थापक कांशीराम की शनिवार को चौथी पुण्य तिथि पर उत्तर प्रदेश में होने वाले पंचायत चुनाव के मद्देनजर कोई बड़े कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जा रहे हैं। हालांकि राज्य सरकार ने उनकी याद में बड़े- बड़े होर्डिंग्स लगवाए हैं। बसपा सूत्रों के अनुसार पार्टी के कार्यकर्ता अलग अलग जिलों में छोटे छोटे कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।

पंचायत चुनाव को लेकर जारी आचार संहिता के कारण पार्टी प्रमुख और मुख्यमंत्री मायावती कोई घोषणा नहीं करेंगी और न किसी बडे कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी। पार्टी ने संस्थापक की चौथी पुण्यतिथि पर किसी बड़े कार्यक्रम का आयोजन भी नहीं किया है। कल नौ अक्टूबर को मुख्यमंत्री राजधानी के समता मूलक चौक और कांशीराम स्मारक स्थल पर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगी। चार चरणों में आगामी 11,14,20 और 25 अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनाव के कारण पार्टी कार्यकर्ता लखनऊ भी नहीं आ सकेंगे। इसके अलावा राजधानी लखनऊ के गोमतीनगर के सिटी मोंटेसरी स्कूल में एक श्रद्धांजलि सभा आयोजित की गई है।

बसपा के संस्थापक की पिछले साल तीसरी पुण्य तिथि पर मुख्यमंत्री मायावती ने घोषणा की थी कि उनकी याद को हमेशा बनाए रखने के लिए कांशीराम के नाम से एक जिला और स्मारक बनाया जाएगा।

राज्य सरकार ने कांशीराम के नाम से शहरी गरीब आवास योजना शुरू की है जिसमें पूरे राज्य में एक लाख एक हजार आवास का निर्माण किया जाना है। राज्य सरकार उनके नाम से खिलाडियों को पुरस्कार भी देती है। कांशीराम के नाम से सामाजिक सौहार्द पुरस्कार भी दिए जाते हैं।

लम्बी बीमारी के बाद कांशीराम का निधन नौ अक्टूबर 2006 को हुआ था। उनके निधन के अगले साल ही बसपा को उत्तर प्रदेश में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने का मौका मिला। उनकी पहली पुण्यतिथि पर बसपा ने यहां रमादेवी मैदान में सावधान रहो आगे बढो, रैली का आयोजन किया था। उनकी 2008 में दूसरी पुण्यतिथि पर मुख्यमंत्री मायावती ने चार हजार करोड़ की दस से अधिक परियोजनाओं की घोषणा की जो अधिकतर कांशीराम के नाम से थी। सुश्री मायावती ने पिछले साल भी तीन हजार करोड़ की 158 परियोजनाओं की घोषणा की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बसपा संस्थापक कांशीराम की चौथी पुण्यतिथि शनिवार को