अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

शीला दीक्षित पर नस्लीय टिप्पणी पर सरकार सख्त

शीला दीक्षित पर नस्लीय टिप्पणी पर सरकार सख्त

न्यूजीलैंड के एक प्रमुख टीवी चैनल के प्रस्तोता द्वारा दिल्ली की मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी करने पर नाराज विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को वहां के उच्चायुक्त एपर्ट होलब्रो को तलब किया और इस घटना पर कड़ी आपत्ति जताते हुए टीवी प्रस्तोता के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करने की मांग की।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार, होलब्रो ने अपनी ओर से इस घटना के लिए गहरा खेद प्रकट किया जो टीवी प्रस्तोता की टिप्पणी के कारण सामने आई। उन्होंने इस टिप्पणी को सांस्कृतिक रूप से असंवेदनशील, अनुपयुक्त और अभद्र करार दिया और कहा कि यह न्यूजीलैंड सरकार के विचार कतई नहीं हैं।

टीवी प्रस्तोता पॉल हेनरी ने जानबूझकर दीक्षित के नाम को तोडमरोड़ कर गलत ढंग से उच्चारण करके मजाक बनाया था। इससे पहले भी हेनरी न्यूजीलैंड में भारतीय मूल के गर्वनर जनरल सर आनंद सत्यानंद के खिलाफ नस्लीय टिप्पणी कर चुके हैं।

इस घटना से क्षुब्ध विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने गुरुवार को मंत्रालय को निर्देश दिया कि वह भारत में न्यूजीलैंड के उच्चायुक्त एपर्ट होलब्रो को टीवी प्रस्तोता के आचरण पर भारत की नाराजगी से आवगत कराए। इसके बाद होलब्रो को मंत्रालय तलब किया गया और उन्हें बताया गया कि इस तरह की टिप्पणी अस्वीकार्य है। समझा जाता है कि उच्चायुक्त ने अपनी ओर माफी मांगी और कहा कि वह दिल्ली की मुख्यमंत्री से भी ऐसा ही कहेंगे।

सूत्रों के अनुसार, उच्चायुक्त ने विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) विजया लता रेड्डी से मुलाकात की जिन्होंने इस घटना पर कड़ी आपत्ति व्यक्त की। बयान के अनुसार, होलब्रो को बताया गया कि सरकार कड़े शब्दों में पत्रकार की टिप्पणी की निंदा करती है। यह स्तब्धकारी है कि ऐसे पक्षपाती विचार न्यूजीलैंड जैसे बहुनस्लीय लोकतंत्र में मुख्यधारा के मीडिया संगठन के माध्यम से प्रसारित हुए।

बयान में कहा गया है कि ऐसी टिप्पणी भारत के लिए पूर्ण रूप से अस्वीकार्य हैं और सही दिशा में सोचने वाले लोगों और देशों को इसकी निंदा करनी चाहिए। ऐसी उम्मीद की जाती है कि न्यूजीलैंड सरकार को ऐसे व्यक्ति के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई करनी चाहिए ताकि ऐसा संदेश जाए कि इस तरह के व्यवहार पूरी तरह से अस्वीकार्य हैं। टीवी प्रस्तोता की टिप्पणी पर गहरा खेद प्रकट करने के साथ होलब्रो ने राष्ट्रमंडल खेल में दिल्ली की मुख्यमंत्री के योगदान की सराहना की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:शीला दीक्षित पर नस्लीय टिप्पणी पर सरकार सख्त