DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आरडब्लूएच की कार्यक्षमता के जांच के आदेश

उपायुक्त राजेन्द्र कटारिया ने सोसायटियों व कालोनियों में बनाए गए रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम की कार्यक्षमता की जांच के आदेश दिए हैं। वरिष्ठ नगर योजनाकार को रेन वाटर हारवेस्टिंग जांच कर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।


उपायुक्त ने बताया कि नियमानुसार प्रत्येक सोसायटी या कालोनी में रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम होना अनिवार्य है। देखने में आया है कि सोसायटियों व कालोनियों के निर्माणकर्ताओं द्वारा रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम लगा दिया जाता है लेकिन उसकी निरंतर देखभाल ना होने के कारण वह काम करना बन्द कर देता है। उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा बनाए गए नये नियमों के अनुसार बनाये जाने वाले मकानों में भी रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम का होना जरूरी है। उपायुक्त ने वरिष्ठ नगर योजनाकार को निर्देश दिए कि वे सभी सोसायटियों व कालोनियों में रहने वाले लोगों को इस बारे में अवगत करायें और ज्यादा से ज्यादा रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम लगाने के लिए प्रेरित करें। सोसायटियों व कालोनियों में बनाए गए रेन वाटर हारवेस्टिंग सिस्टम को जांचने के आदेश भी उपायुक्त ने दिए हैं।
बैठक में सुशांत लोक रेजीडेन्ट वैल्फेयर एसोसियशन के प्रतिनिधियों द्वारा गेटों के बारे में की गई शिकायत पर उपायुक्त ने कहा कि अंसल कंपनी व रेजीडेन्ट वेल्फेयर एसोसियशन के प्रतिनिधि आपस में बैठक कर सोसायटी में कितने गेट होने चाहिए, कौन से गेट को बन्द किया जाना है और कौन सा गेट रात्रि के समय कब तक खुला रहेगा आदि के बारे में निर्धारित कर लें। ड्रेनेज सिस्टम के बारे में उपायुक्त ने कंपनी के प्रतिनिधियों से कहा कि हुडा विभाग द्वारा लाईन बिछाने का कार्य पूरा कर लिया गया है और कंपनी अपनी सोसायटी की ड्रेनेज लाईन को उससे जोड़ने के लिए हुडा विभाग के पास आवेदन कर सकती है।
बैठक में अवैध रूप से घरों के आगे किये गये कब्जों के बारे में उजागर हुए मामले में उपायुक्त ने वरिष्ठ नगरa योजनाकार को निर्देश दिए कि वे सबसे पहले सुशांत लोक ब्लाक-ए में विशेष अभियान के तहत कब्जों को हटवायें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आरडब्लूएच की कार्यक्षमता के जांच के आदेश