अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गीता ने लिखा महिला कुश्ती में स्वर्णिम अध्याय

गीता ने लिखा महिला कुश्ती में स्वर्णिम अध्याय

भारत की महिला पहलवान गीता ने राष्ट्रमंडल खेलों की कुश्ती प्रतियोगिता में देश के लिए एक और स्वर्णिम अध्याय लिखते हुए गुरुवार को महिलाओं के 55 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक जीत लिया जबकि निर्मला देवी ने 48 किग्रा वर्ग में रजत और सुमन कुंडु ने 63 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया।

गीता ने केडी जाधव कुश्ती स्टेडियम में आस्ट्रेलिया की एमिली बैनस्टैड को आसानी से 11-0 से हराकर भारत को कुश्ती मुकाबलों का पांचवां स्वर्ण पदक दिला दिया। भारत कुश्ती में अब तक पांच स्वर्ण, दो रजत और तीन कांस्य पदक जीत चुका है।

निर्मला देवी 48 किग्रा वर्ग में स्वर्ण पदक मुकाबले में कनाडा की कैरोल ह्यून से पराजित हो गईं और उन्हें रजत से संतोष करना पड़ा। कनाडाई पहलवान ने इस मुकाबले का पहला राउंड 3-1 से और दूसरा राउंड 4-2 से जीता। कुश्ती को 2014 में ग्लास्गो में होने वाले अगले राष्ट्रमंडल खेलों से हटाए जाने की खबरों के बीच गीता ने भारतीय कुश्ती का दबदबा कायम रखते हुए आस्ट्रेलियाई पहलवान को मुकाबले में टिकने का मौका नहीं दिया। गीता ने पहला राउंड 3-0 से और दूसरा राउंड 8-0 से जीतकर भारत की झोली में कुश्ती का पांचवां स्वर्ण डाल दिया।

निर्मला ने 48 किग्रा वर्ग में हालांकि भरपूर कोशिश की लेकिन कनाडाई पहलवान उनसे कहीं बेहतर साबित हुई। पहला राउंड 1-3 से हारने के बाद निर्मला ने दूसरे राउंड में पहले दो अंक जीत लिए लेकिन इसके बाद कैरोल ने निर्मला को उठाकर पटका और तीन अंक बटोरते हुए अपनी जीत सुनिश्चित कर ली। उन्होंने फिर एक अंक और लेकर स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया।

48 किग्रा का कांस्य पदक नाइजीरिया की ओडुनायो एडेकुरोए ने जीता जबकि 55 किग्रा का कांस्य पदक भी नाइजीरिया की लोविना एडवर्ड के हिस्से में गया।

महिलाओं के 63 किग्रा वर्ग के भारत की सुमन कुंडु को कांस्य पदक के संतोष करना पड़ा। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका की जुमीके जेरिंजर को तीन राउंड के कड़े संघर्ष में हराकर जीत हासिल की। कांटे के इस मुकाबले में सुमन ने पहला राउंड 4-0 से जीता लेकिन अगला राउंड 2-2 से बराबर रहा। निर्णायक राउंड में सुमन ने 3-0 से बाजी मारी। इस मुकाबले का स्वर्ण कनाडा ने और रजत पदक नाइजीरिया ने जीता।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गीता ने लिखा महिला कुश्ती में स्वर्णिम अध्याय