अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेहतमंद दिल मांगे लाल प्याज मोर

सेहतमंद दिल मांगे लाल प्याज मोर

भारत एवं भूमध्य सागर क्षेत्र में भोजन में इस्तेमाल आने वाले लाल प्याज के बारे में वैज्ञानिकों का दावा है कि इससे दिल की बीमारियों को रोकने में मद्द मिल सकती है।
     
हांगकांग के चीनी विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं ने पाया कि लाल प्याज शरीर से खराब कोलेस्ट्राल निकालने में मद्द करता है। कोलेस्ट्राल के कारण ही दिल का दौरा और मस्तिष्क स्राव होता है। वैज्ञानिकों के अनुसार लाल प्याज शरीर में अच्छे कोलेस्ट्राल को बरकरार रखता है जिससे दिल की बीमारियों से सुरक्षा मिलती है। अध्ययन का नेतृत्व करने वाले क्षेन यू चेन ने बताया कि प्याज पर व्यापक अनुसंधान के बावजूद इस बारे में बहुत ही कम जानकारी है कि उसको खाने से मानव शरीर में उसका कोलेस्ट्राल मेटाबालिज्म से जुड़े जीन और प्रोटीन पर क्या असर पड़ता है।

      
डेली मेल ने क्षेन के हवाले से कहा कि अध्ययन में प्याज का विभिन्न एंजाइम्स के साथ कैसा व्यवहार रहा और इस व्यवहार के जरिये कोलेस्ट्राल को कम करने की प्रणाली क्या रही इसे समझने का प्रयास किया गया। उन्होंने कहा कि लाल प्याज के शारीरिक गतिविधियों के साथ संबंध के बारे में पहली बार यह अध्ययन किया गया।

अध्ययन के लिए उन चूहों को कुचले हुए लाल प्याज खाने के लिए दिये गये जिन्हें पहले अत्यधिक कोलेस्ट्राल की मात्रा वाला भोजन दिया जाता था। अध्ययन में पाया गया कि आठ हफ्ते बाद खराब कोलेस्ट्राल या लो डेनसिटी लिपोप्रोटीन :एलडीएल: औसत 20 प्रतिशत कम हो गया।
      
झेन ने कहा कि इस दौरान चूहों के अच्छे कोलेस्ट्राल यानी हाई डेनसिटी लिपोप्रोटीन में कोई कमी नहीं आयी। उन्होंने कहा कि अध्ययन के नतीजों से यह बात साबित होती है कि प्याज खाने से दिल की धमनियों के कारण होने वाली दिल की बीमारियों के जोखिम को कम किया जा सकता है।
      
भले ही ब्रिटेन में सफेद प्याज लोकप्रिय हो लेकिन भारत, पश्चिम एशिया और भूमध्य सागर क्षेत्र में लाल प्याज बेहद चाव से खाया जाता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेहतमंद दिल मांगे लाल प्याज मोर