अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब लोग समझ रहे हैं अंडे का फंडा

अब लोग समझ रहे हैं अंडे का फंडा

भारत जैसे विकासशील देश में लोगों को पौष्टिक भोजन पर जोर बढ़ने के साथ ही अंड़े के प्रति भी रूझान बढ़ा है। स्कूल बच्चों के लिए चलायी जाने वाली दोपहर भोजन योजना में अंडे पर जोर दिये जाने से देश में सालाना प्रति व्यक्ति अंडे की खपत बढ़कर 46 अंडे पर पहुंचने का अनुमान है।
   
गौरतलब है कि अंडे की खपत के मामले में चीन और जापान जैसे देशों की तुलना में भारत काफी पीछे है। वेंकटेश्वर बायाफीड लिमिटेड के प्रबंधक संजीव चिंतावर ने कहा कि यद्यपि अंतिम आंकड़े दिसंबर-जनवरी तक आएंगे, मौजूदा रुख के मद्देनजर हमारा अनुमान है कि देश में प्रति व्यक्ति अंडे की खपत बढ़कर 46 पहुंच गई है।

हाल ही में सरकार द्वारा सैनिकों को प्रतिदिन दो अंडा देने से अकेले सेना में अंडे की दैनिक खपत बढ़कर 50 लाख से अधिक पहुंचने की संभावना है। वहीं आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु जैसे अंडा उत्पादक राज्यों में मिडडे मील जैसी योजनाओं के जरिए अंडे की खपत बढ़ाई जा रही है।
   
चिंतावर ने कहा,  देश में अंडे का दैनिक उत्पादन 15.5 करोड़ है और निर्यात के बाद करीब 15 करोड़ अंडे की खपत देश में ही हो जाती है। हाल ही में तमिलनाडु में मध्याहन भोजन योजना के तहत सप्ताह में पांच दिन बच्चों के भोजन में अंडा परोसा जाने लगा है। इससे तमिलनाडु में अंडे की खपत बढ़ी है।

   
उन्होंने बताया,  आंध्र प्रदेश में महिला विकास एवं बाल कल्याण विभाग के तहत विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत हर महीने 3.25 करोड़ अंडे की आपूर्ति की जा रही है।

चिंतावर ने कहा कि हमारा उददेश्य पहले प्रमुख उत्पादक राज्यों में ही बाजार का विस्तार करना है जिसके बाद हम देश के अन्य राज्यों में इसकी खपत बढ़ाने की पहल करेंगे।

हैदराबाद स्थित नेशनल इंस्टीटयूट आफ न्यूट्रिशन के मुताबिक, एक व्यक्ति को साल में 180 अंडा खाना चाहिए। यद्यपि पिछले साल तक देश में सालाना प्रति व्यक्ति अंडे की खपत 43 अंडे की थी, इसमें बढ़ोत्‍तरी का रुख एक अच्छा संकेत है।
   
चिंतावर ने कहा कि नेशनल एग कोआर्डिनेशन कमेटी आगे चलकर यूपी, बिहार, झारखंड जैसे राज्यों से मिडडे मील जैसी योजनाओं में अंडे को शामिल करने के लिए बातचीत करेगा।

   
उल्लेखनीय है कि जहां जापान में प्रति व्यक्ति साल में 346 अंडे खाता है, वहीं चीन में प्रति व्यक्ति अंडे की सालाना खपत 312 अंडे की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब लोग समझ रहे हैं अंडे का फंडा