DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

दिसंबर तक हो सकता है भारत-ईयू व्यापार समझौता : शर्मा

दिसंबर तक हो सकता है भारत-ईयू व्यापार समझौता : शर्मा

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने उम्मीद जताई है कि भारत एवं यूरोपीय संघ (ईयू) में लंबित मुक्त व्यापार समझौते को इस साल दिसंबर तक मूर्त रूप दिया जा सकेगा।
   
शर्मा ने कहा कि मंत्रालय स्तरीय अंतिम विचार विमर्श नवंबर में ब्रूसेल्स में होगा। अभी तो ईयू के महानिदेशक तथा भारतीय वाणिज्य सचिव में बातचीत नयी दिल्ली में चल रही है।

   
शर्मा इस समय उद्योग संगठन फिक्की के एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधि मंडल के साथ जर्मनी में हैं। उद्योग मंत्री के अनुसार उन्हें उम्मीद है कि भारत-ईयू द्विपक्षीय समक्षौते पर दिसंबर तक हस्ताक्षर किए जा सकेंगे। अगर पूर्ण व्यापार समझौता नहीं भी होता है तो किसी  सैद्धांतिक करार पर तो अमल किया ही जा सकेगा।
   
दोनों पक्षों के अधिकारी विभिन्न क्षेत्रों में मतभेदों को दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। इन मामलों में पर्यावरण तथा श्रम मानक से जुड़े मुद्दे भी हैं। भारत व ईयू में 2009-10 वित्त वर्ष में 75 अरब अमेरिकी डालर मूल्य द्विपक्षीय वाणिज्यिक व्यापार हुआ।
   
इससे पहले दुसेलडोर्फ चैंबर ऑफ इंडस्ट्री एंड कॉमर्स को संबोधित करते हुए फिककी के अध्यक्ष राजन मित्तल ने कहा कि मुक्त व्यापार समझौता होने से भारत - जर्मनी द्विपक्षीय व्यापार 2012 में बढ़कर 20 अरब यूरो के लक्ष्य पर पहुंच जाएगा जो अभी 13 अरब यूरो के आसपास है। जर्मनी, 27 देशों के ईयू का सबसे बड़ा देश है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:दिसंबर तक हो सकता है भारत-ईयू व्यापार समझौता : शर्मा