अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सेहत को लेकर एलर्ट रहती हूं: जेनेलिया डिसूजा

सेहत को लेकर एलर्ट रहती हूं: जेनेलिया डिसूजा

मैं बचपन से ही अपनी फिटनेस को लेकर एलर्ट हूं। अब तो मैं ग्लैमर वर्ल्ड से जुड़ी हुई हूं। ऐसे में फिटनेस को लेकर ज्यादा सतर्क रहना जरूरी भी है।

अपने आप को फिट रखने के लिए मैं हमेशा कुछ न कुछ प्रयास करती रहती हूं। अपनी डाइटीशियन के आदेशानुसार प्रॉपर डाइट लेती हूं। खाने में अनाज से ज्यादा हरी सब्जियां, फल, तरह-तरह के सलाद खाना पसंद करती हूं। इसके अलावा खूब पानी  पीती हूं, क्योंकि पानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दिन में कम से कम दस गिलास हल्का गरम पानी जरूर पीती हूं।

नियमित रूप से जिम जाती हूं। अगर किसी कारणवश जिम जाने का समय नहीं मिलता तो जॉगिंग, थोड़ा-बहुत योगा कर लेती हूं, जो मुझे फिट रखने में सहायक सिद्ध होता है। जिम में मैं जब एक्सरसाइज करने जाती हूं तो अपने इंस्ट्रुक्टर के कहे अनुसार ही एक्सरसाइज करती हूं, क्योंकि उन्हें ही पता है कि शरीर के कौन से भाग को किस तरह सही शेप देनी है। फिट रहने के लिए मैं स्पोर्ट्स पर भी खास ध्यान देती हूं।  खाली वक्त में टेबल टेनिस खेलती हूं, बैडमिंटन खेलती हूं। मेरा मानना है कि फिट रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है एक्टिव रहना। जो लोग आलसी प्रवृत्ति के होते हैं, वही सबसे ज्यादा मोटे होते हैं। उन्हें जब एक जगह से उठ कर दूसरी जगह जाना होता है तो वह दस बार सोचते हैं। लिहाजा मैं आलस को पास फटकने भी नहीं देती हूं। हमेशा एक्टिव रहती हूं। सुबह से शाम तक व्यस्त रहती हूं। रात में हल्का खाना खाती हूं और कम-से-कम आठ घंटे की नींद जरूर लेती हूं। मेरे लिए नींद पूरी होना बहुत जरूरी है, क्योंकि अगर मेरी नींद पूरी नहीं होती तो मेरे सिर में दर्द होने लगता है। फिट रहने के लिए मैं ज्यादा से ज्यादा व्यस्त रहने की कोशिश करती हूं, क्योंकि जब मैं खाली बैठती हूं तो मेरे मन में कुछ ना कुछ चटपटा या मीठा खाने का विचार आने लगता है। लिहाजा अपने आप को फिट रखने के लिए मैं दो बातों का खास ध्यान रखती हूं। एक तो एक्टिव रहने की कोशिश करती हूं, दूसरा हमेशा व्यस्त रहती हूं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सेहत को लेकर एलर्ट रहती हूं: जेनेलिया डिसूजा