DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एप्पल आइपैड को पछाड़ेगी ब्लैकबेरी की प्लेबुक

कारोबारी फोन ‘ब्लैकबेरी’ बनाने वाली दुनिया की सबसे भरोसेमंद कनाडाई कंपनी रिसर्च इन मोशन (रिम) ने हाल ही में अपना पहला टैबलेट कंप्यूटर ‘ब्लैकबेरी प्लेबुक’ को प्रदर्शित किया। टैबलेट कंप्यूटर के बढ़ते बाजार को देखते हुए तैयार किए गए इस टेबलेट को एप्पल ‘आईपैड’ की टक्कर में उससे कहीं बेहतर माना जा रहा है।

एप्पल आइपेड के मुकाबले इस प्लेबुक में 7 इंच की टच क्षमता वाली डिसप्ले स्क्रीन है, जिसकी मोटाई 9. 77 मिलीमीटर है और वजन सिर्फ 400 ग्राम। इसके मुकाबले एप्पल आइपैड का वज़न 680 ग्राम है। इस ‘प्लेबुक’ को कंपनी के स्मार्टफोन ब्लैकबेरी की तरह ही व्यापार और उद्योग जगत के उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

टैबलेट पीसी की बढ़ती स्पर्धा में आगे आने को तत्पर ब्लैकबेरी ने इस ‘प्लेबुक’ के लिए अपना खुद का ऑपरेटिंग सिस्टम ‘ब्लैकबेरी टैबलेट ओएस’ बनाया है। इसमें एक गीगाहर्ट्ज का प्रोसेसर लगा है जो इसकी रफ्तार को बेहद शानदार बनाता है। इसमें ब्लैकबेरी की सभी सेवाएं उपलब्ध कराने के साथ साथ 1जीबी का रैम है जो इसकी मेमोरी क्षमता को दमदार साबित करता है।

वाई-फाई तकनीक पर चलने वाले इस टैबलेट कम्प्यूटर में 3जी और 4जी की सुविधा भी मौजूद है। एप्पल ‘आईपैड’ के मुकाबले ब्लैकबेरी ‘प्लेबुक’ की टच क्वालिटी ज्यादा शानदार है।

ब्लैकबेरी ‘प्लेबुक’ में 2 हाई डेफिनेशन कैमरे का विकल्प दिया गया है। 3 मेगापिक्सल का उत्कृष्ट कैमरा प्लेबुक के आगे तथा 5 मेगापिक्सल का कैमरा इसके पीछे उपलब्ध कराया गया है, जो खासतौर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग ‘प्लेबुक’ में लगे दो कैमरे वीडियो कांफ्रेंसिंग और वीडियो चैटिंग में मदद करेंगे। 

ये सुविधा फिलवक्त एप्पल ‘आईपैड’ में भी नहीं है। इसलिए ये एप्पल आईपैड से कहीं बेहतर साबित होने वाला है। इसमें ऐसी और भी कई सुविधाएं हैं, जो एप्पल ‘आईपैड’ में नहीं हैं। इसमें मल्टीटास्किंग, उच्च क्षमता वाले मल्टीमीडिया, ब्लूटूथ और वेब ब्राउजिंग जैसे आकर्षण भी हैं। प्लेबुक एडॉब फ्लैश प्लेयर को सपोर्ट करता है जिससे इंटरनेट सर्फिंग का मजा दोगुना हो जाता है। यूट्यूब जैसे मनपसंद विकल्प इस पर पूरा लुत्फ देंगे।

रिम ने अपने इस पहले टैबलेट पीसी की कीमत को भी आम आदमी के बजट के अनुरूप रखने का ऐलान किया है। जहां एक तरफ एप्पल ‘आईपैड’ के अलग-अलग मॉडलों की कीमत उसकी मेमोरी क्षमता के अनुरूप है वहीं ‘प्लेबुक’ में अगले साल 2011 तक तकनीकी बाजार में मिलने लगेगा। उम्मीद है ये आधुनिक मिनी कंप्यूटर, टैबलेट पीसी के बाजार में अपनी पकड़ मजबूत बनाने में कामयाब हो पाएगा।

मोबाइल के लिए बैटरी जूस
भारत में मोबाइल मार्केट जिस तेजी से बढ़ रहा है, उसी तेजी के साथ बढ़ रहा है नकली मोबाइल बैटरी का बाजार। ऐसे में ओकाया ने लोगों के लिए सेफ और भरोसेमंद बैटरी पेश करने का दावा किया है। ओकाया की  इस मोबाइल बैटरी का नाम है जूस!

ओकाया भारत में पहली बार ब्रांडेड मोबाइल रिप्लेसमेंट बैटरी लेकर आई है। ये बैटरी ना सिर्फ सुरक्षित है, बल्कि आपके फोन की लंबी लाइफ का भरोसा भी देती है। ये देखा गया है कि बदली हुई बैटरी ज्यादा वक्त तक नहीं चल पाती और जल्द ही खराब हो जाती है। ऐसे में जूस आपकी मुश्किल हल करने का दावा करती है।

जूस की ये नई पावर पोर्टेबल बैटरी चंद रोज में उत्तर भारत की दुकानों में पहुंच जाएगी। कंपनी की मानें तो अगले तीन महीने के अंदर ये आपको देश के हर कोने में मिल सकेगी। इतना ही नहीं, कंपनी आने वाले दिनों में लैपटॉप, डिजिटल कैमरा, कॉर्डलेस फोन की भी बैटरी बाजार में उतारने की तैयारी में है। अलग-अलग मॉडल के लिए ये बैटरी 225 रुपये से लेकर रुपये 995 की होंगी।

नोकिया का सबसे लुभावना स्मार्ट फोन जल्द ही
नोकिया 5250 के औपचारिक रूप से साल के अंत तक बाजार में आने की उम्मीद है। लंबे समय से लोग इस फोन के बारे में कई बातें सुनते आ रहे हैं, लेकिन अब नोकिया कंपनी अपने इस फोन से जुड़ीं सभी जानकारियों को लोगों के सामने रख रही है। कंपनी ने अनुसार नोकिया-5250 के अपने एंट्री लेवल टच स्क्रीन स्मार्ट फोन को इस साल के अंत तक बाजार में उपलब्ध करा देगा। फोन में टचस्क्रीन सुविधा के साथ 2. 8 इंच डिस्पले दिया गया है जो सैंबियन वन के ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम करता है।

हाईडेफिनेशन (एचडी) रिजॉल्यूशन की तकनीक से लैस इस फोन का पिक्सल रिजॉल्यूशन 640360 टीएफटी टचस्क्रीन है। नोकिया 5250 के मॉडल का लुक काफी कुछ नोकिया 5233 से मेल खाता है, लेकिन फीचर की बात करने पर इस नए फोन में काफी चीजों की कमी है।

बात चाहे थ्री जी, जीपीआरएस कनेक्टिविटी या वाई-फाई की हो, ग्राहकों को नोकिया 5250 में यह सब खूबियां नहीं मिलेंगी। यह हैंडसेट आपको ए-जीपीएस का सपोर्ट और एचएसडीपीए मोबाइल ब्रॉडबैंड की सुविधा देता है जो संभवत: थ्रीजी की क्षतिपूर्ति किए जाने का ही एक प्रयास लगता है। लेकिन अंत में नोकिया-5250 का टचस्क्रीन फोन आश्चर्यजनक रूप से अभी तक का सबसे सस्ता फोन है। फोन का एक और नकारात्मक पहलू इसका छोटा डिस्पले भी है। भारतीय बाजार में टैक्स जोड़कर करीब रुपये 7500 के आसपास इसे बेचे जाने की उम्मीद है।

ये है जेन का किफायती मोबाइल
मोबाइल हैंडसेट की दुनिया में जेन मोबाइल कंपनी ने एम सीरीज को और विस्तार देते हुए एम-16 नामक एक और नया मॉडल बाजार में उतारा है। इस फोन में एमपी 4 वीडियो, एफएम, कैमरा व डुअल सिम आदि सुविधाएं दी गई हैं। कंपनी की यह सीरीज अच्छी साउंड क्वालिटी और मल्टीमीडिया सुविधा के लिए खासतौर पर जानी जाती है। आवाज की गुणवत्ता में सुधार की अपेक्षा से कंपनी ने इसमें वायरलेस एफएम टेलिस्कोपिक एंटीना सुविधा दी है, जिससे एमपी3 और एमपी4 प्लेयर का रोमांच और बढ़ जाता है। इसमें 1.3 मेगापिक्सल कैमरा भी है। कंपनी ने इस फोन में 4 जीबी की ऐक्सपेंडेबल मेमोरी, 1200 एमएएच की बैटरी शक्ति, टॉर्च, ब्लूटूथ विकल्प दिए हैं। इसमें आप 500 नंबर तक स्टोर कर सकते हैं। 
कीमत:2,499 रुपये

संगीत का दोगुना मजा लें फ्लाई से
यूके बेस्ड मेरीडियन ग्रुप की मोबाइल हैंडसेट कंपनी फ्लाई मोबाइल ने हाल में फ्लाई हारमनी (डीएस 102) को बाजार में उतारा है। कंपनी के अनुसार यह एक कम कीमत का फोन है, जिसके कई फीचर्स आपको आकर्षित कर सकते हैं।

डुअल सिम सुविधा वाला यह फोन खासतौर पर उन्हें पसंद आएगा जो तेज संगीत सुनना पसंद करते हैं। फोन की ऑडियो क्वालिटी काफी अच्छी है। फोन में मिनी बूम यानी सॉलिड स्पीकर, 2 जीबी की एक्सपैंडेबल मैमोरी, 1000 एमएमएच बैटरी सुविधा, जिसमें 7 घंटे का टॉकटाइम और 150 घंटे का स्टैंड बाई टाइम की सुविधा है। कॉलर आईडी लगभग 100 नंबर इसमें सेव कर सकते हैं। वायरलेस एफएम और कॉल ब्लैकलिस्ट और टॉर्च सुविधा भी है।
कीमत : 1,449 रुपये

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एप्पल आइपैड को पछाड़ेगी ब्लैकबेरी की प्लेबुक