DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेंदुलकर बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर

तेंदुलकर बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर

भारत के दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को उनके कैरियर में पहली बार बुधवार को आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर का पुरस्कार दिया गया, जबकि वह पीपुल्स च्वॉइस अवार्ड के लिए भी चुने गए। वहीं, उनके साथी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द इयर का खिताब मिला।

दो दशक से भी अधिक समय से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे तेंदुलकर ने दक्षिण अफ्रीका हाशिम अमला, इंग्लैंड के ग्रीम स्वेन तथा सहवाग को पीछे छोड़ते हुए क्रिकेटर ऑफ द इयर का खिताब हासिल किया। तेंदुलकर ने यहां आयोजित एक भव्य समारोह में पुरस्कार ग्रहण करने के बाद कहा कि कभी नहीं होने से देरी से होना अच्छा। मुझे अपने क्रिकेट कैरियर के 21वें वर्ष में यह खिताब मिल रहा है। लिहाजा, यह काफी अद्भुत है। मैं इस पुरस्कार के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था।

पंद्रह नवंबर, 1989 को 16 वर्ष की उम्र में पाकिस्तान के खिलाफ अपने कैरियर का आगाज करने वाले तेंदुलकर एलजी पीपुल्स च्वॉइस अवार्ड के भी विजेता रहे।

आईसीसी के बुधवार को हुए पुरस्कार समारोह में तेंदुलकर ने कहा कि अच्छा खेलना एक चुनौती होता है जिसे आप स्वीकार करते हैं और प्रदर्शन करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। मैं बीते 21 वर्ष से ऐसा कर रहा हूं और मुझे देश के लिए खेलते हुए बेहद गर्व महसूस होता है।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईसीसी विश्व टेस्ट एकादश का कप्तान चुना गया, जबकि ऑस्ट्रेलिया को अगस्त 2009 और 2010 के बीच की श्रेष्ठ एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट टीम चुना गया। दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एबी डी विलियर्स जहां आईसीसी के वनडे इंटरनेशनल प्लेयर ऑफ द इयर रहे, वहीं इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टीवन फिन ने आईसीसी के इमजिर्न्ग प्लेयर ऑफ द इयर का खिताब हासिल किया।

फिन ने पुरस्कार के लिए चयन होने की अवधि में छह टेस्ट मैच खेलते हुए 21.85 की औसत से 27 विकेट लिए हैं। न्यूजीलैंड के ब्रेंडन मैककुलम की क्रिस्टचर्च में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महज 56 गेंदों में नाबाद 116 रन की पारी को आईसीसी टवेंटी-20 इंटरनेशनल परफॉर्मेन्स ऑफ द इयर घोषित किया गया।

आईसीसी का स्पिरिट ऑफ द गेम खिताब न्यूजीलैंड को मिला, जबकि पाकिस्तान के अलीम डार ने अम्पायर ऑफ द इयर का पुरस्कार हासिल किया। वेस्टइंडीज के जोएल गार्नर को आईसीसी हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया, जबकि नीदरलैंड के हरफनमौला खिलाड़ी रायन टेन डोस्चेट को एसोसिएट एंड एफिलिएट प्लेयर ऑफ द इयर चुना गया।

पच्चीस लोगों के निर्णायक मंडल ने खिलाड़ियों को इन पुरस्कारों के लिए चुना है। ये सभी निर्णायक आईसीसी से संबद्ध नहीं थे। पूरी चयन प्रक्रिया की निगरानी ऑडिटर अर्नस्ट एंड यंग ने की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तेंदुलकर बने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर