DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तेंदुलकर, लक्ष्मण की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इजाफा

तेंदुलकर, लक्ष्मण की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इजाफा

भारत के वरिष्ठ बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि कलात्मक बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण की रैंकिंग में भी चार पायदान का सुधार हुआ है।

सैंतीस वर्षीय तेंदुलकर ने मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 98 और 38 रन बनाए थे। यह मैच भारत ने कल एक विकेट से जीत लिया। आईसीसी की जारी टेस्ट रैंकिंग के मुताबिक, इस प्रदर्शन की बदौलत सचिन की रैंकिंग में एक स्थान का सुधार हुआ है। अब वह फेहरिस्त में तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

रैंकिंग में नंबर एक पर श्रीलंका के कप्तान कुमार संगकारा और दूसरे नंबर पर भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग हैं। तेंदुलकर की यह दिसंबर 2002 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हेमिल्टन टेस्ट मैच के बाद से सर्वोच्च रैंकिंग है।

अब वह सहवाग से 13 अंक पीछे हैं। अगर नौ अक्टूबर से बेंगलूर में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में वह अपने बल्ले से ठोस प्रदर्शन कर देते हैं तो वह अक्टूबर 2002 के बाद से इस सूची में पहली बार दूसरे स्थान पर आ सकते हैं।

वीवीएस लक्ष्मण ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टेस्ट में 73 रन की नाबाद पारी खेल कर भारत को जीत दिलाई थी। इससे उनकी रैंकिंग में सुधार हुआ है और अब वह आठवीं पायदान पर आ गए हैं। दिलचस्प रूप से, लक्ष्मण की रैंकिंग में 2001, 2003 और 2007 में भी काफी सुधार हुआ था और इन तीनों मौकों पर उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही बेहतरीन प्रदर्शन किया था।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में राहुल द्रविड़ 22वें स्थान पर, जबकि गौतम गंभीर 16वें और महेंद्र सिंह धोनी 37वें स्थान पर हैं। टेस्ट गेंदबाजों की आईसीसी रैंकिंग में भारत के जहीर खान और ऑस्ट्रेलिया के डग बोलिंजर तथा बेन हिलफेनहॉस अपने कैरियर की श्रेष्ठ पायदान पर हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कल खत्म हुए पहले टेस्ट मैच में आठ विकेट झटकने के चलते मैन ऑफ द मैच रहे जहीर पांचवें, जबकि बोलिंजर आठवें और हिलफेनहॉस 20वें स्थान पर हैं।

गेंदबाजों की सूची में डेल स्टीयन पहले और ग्रेम स्वेन दूसरे स्थान पर हैं। वहीं, आईसीसी की हरफनमौला खिलाड़ियों की रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कालिस शीर्ष पर हैं।
 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तेंदुलकर, लक्ष्मण की आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में इजाफा